कोरोना वायरस (Coronavirus) से बचने के लिए गत 22 मार्च 2020 से शुरू हुए लॉकडाउन (Lockdown) में अब जाकर काफी ढील दी जा रही है. सरकार की कोशिश है कि लोगों को अपनी जरूरत का सामान मिल सके और जरूरी नियमों (Rules) का पालन करते हुए देशवासी स्वस्थ (Healthy) भी रहें. अनलॉक-1 (Unlock-1) में अगर आप घर के सामान की शॉपिंग करने की सोच रहे हैं तो आपको किन चीजों को हाथ नहीं लगाना है इस बारे में जरूर जान लें. साथ ही यह भी जान लें कि आपको खुद की सुरक्षा कैसे करनी है.

स्टोर में सामान खरीदने से पहले बरतें सावधानी-

कोरोना के संक्रमण को देखते हुए और लगातार बढ़ते मामलों की संख्या को देखते हुए इस समय कपड़े, ज्वैलरी, कॉस्मेटिक या डेकोरेटिव आइटम खरीदने से बचें. किचन का ऐसा सामान खरीदें जिसे चाहकर भी अनदेखा नहीं किया जा सकता.

इन चीजों की खरीदारी करने के लिए आपको किराना स्टोर, ग्रॉसरी स्टोर और शॉप्स पर जाना ही होगा. जब भी सामान लेने के लिए स्टोर जाएं तो आप वहां रखें शॉपिंग बास्केट्स और कार्ट्स का उपयोग करने से बचें. बेहतर होगा कि आप घर से ही अपना शॉपिंग बैग लेकर जाएं और उसी का इस्तेमाल करें.अगर आपको बड़ा सामान खरीदना है या सामान की मात्रा अधिक है तो इस स्थिति में भी आप शॉपिंग बास्केट का इस्तेमाल बिल्कुल न करें. आप कार्ट को सेकंड ऑप्शन के रूप में चुन सकते हैं. इसके हैंडल को हाथ लगाने से पहले सैनिटाइज जरूर कर लें क्योंकि इनका इस्तेमाल करने के बाद इन्हें सही तरीके से सैनिटाइज करना संभव नहीं है.

दरअसल हर दिन बास्केट के हैंडल को सैनिटाइज करना या हर ग्राहक के इस्तेमा. करने के बाद हर बास्केट को सैनिटाइज किया जाना ग्रॉसरी स्टोर मैनेजमेंट के लिए भी संभव नहीं है। जबकि कार्ट्स के हैंडल को सैनिटाइज करना तो खुद आपके लिए भी आसान है क्योंकि मार्केट जाते समय आपको सैनेटाइजर तो अपने साथ लेकर जाना ही है.

स्टोर जाने से पहले इस बात को सुनिश्चित कर लें कि आप अपने साथ एटीएम कार्ड और क्रेडिट कार्ड लेकर जा रहे हों. जितना संभव हो सके कैश में लेन-देन करने से बचें. ऑनलाइन पेमेंट का ऑप्शन चुनें.

मार्केट जाने से पहले जरूरी सामान की लिस्ट बनाकर ले जाएं और स्टोर रूम में काउंटर पर उस सामान की उपलब्धता जानने के बाद ही आगे बढ़ें. इससे आपका समय भी खराब नहीं होगा और आप लोगों के गैरजरूरी संपर्क से भी बचे रहेंगे.

सामान की खरीदारी करने के बाद ग्रॉसरी स्टोर से बाहर आते ही आपको सबसे पहले अपने हैंड सैनिटाइज करने हैं ताकि अंदर खरीदारी के दौरान यदि आपके हाथों पर वायरस आ भी गया हो तो वो खत्म हो जाए.

यदि संभव हो तो स्टोर से बाहर आने के बाद थोड़ी देर खुली हवा में सांस लें और खुद को मेंटली रिलैक्स करें. गर्मी बहुत अधिक है इसलिए अपने साथ लाए हुए पानी का सेवन करें. इससे शरीर को हाइड्रेट और इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग रखने में मदद मिलती है.

घर आने के बाद आप सबसे पहले उन बैग्स को धुलने के लिए डाल दें, जिनमें आप सामान लेकर आए हैं. इसके बाद अपने हाथ अच्छी तरह साफ करें और फिर लाए हुए सामान को सैनिटाइज करें. इसके लिए आप किसी अच्छे डिटर्जेंट या सैनिटाइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं.

तैयार लिक्विड में कपड़ा भिगोकर बाहर से लाए गए सभी पैकेट्स को उससे अच्छी तरह साफ करें. इसके बाद सामान को अलमीरा या कंटेनर्स में रखने से पहले कम से कम 20 मिनट बाहर ही रहने दें क्योंकि कई बार वाइप करने के बाद भी कोरोना के संक्रमण को पूरी तरह खत्म होने में 10 से 15 मिनट का समय लग जाता है.

यह सब सामान क्लीन करने के बाद बेहतर होगा कि आप अच्छी तरह नहा लें. इसके बाद साफ कपड़े पहनें और कोई हेल्दी ड्रिंक या फूड का सेवन करें. इससे शरीर की एनर्जी वापस आएगी और आप खुद को मेंटली-फिजिकली रिलैक्स अनुभव कर पाएंगे.