किचन के कोनों की कुछ इस तरह करें सफाई, इंफेक्शन रहेगा दूर

अगर आप चाहते हैं कि आपको किसी भी प्रकार की शारीरिक समस्या न हो तो डीप फ्राई की हुई चीजों का सेवन करने से बचें.

स्टोव और फ्रिज के नीचे अक्सर गंदगी जमा हो जाती है जो सामान्य तौर पर दिखाई नहीं देती.

रसोई में सबसे कम इस्तेमाल होने वाले स्थान अक्सर कीड़े-मकौड़ों और कचरे के कारण प्रभावित रहते हैं. ऐसे जगहों की अत्यधिक देखभाल करना और उन्हें समय-समय पर साफ करना बेहद महत्वपूर्ण है.

सिंक
ज़्यादातर लोग मेटल सिंक ट्रैप का इस्तेमाल करते हैं ताकि कोई भी ठोस कचरा सिंक ब्लॉक न कर सके. यह सिंक को साफ रखने में कोई मदद नहीं करता. सिंक को साफ करने के लिए नियमित रूप से कुछ समय देना आवश्याक है. यदि आपके पास स्टील सिंक है, तो उसमें थोड़ा बेकिंग सोडा छिड़कें और ब्रश की मदद से पूरे सिंक को साफ करें. यदि आपके पास सिरेमिक सिंक है, तो बाजारों में मिलने वाले प्रोडक्ट्स का प्रयोग करें.

कैबिनेट फ्रंट / अलमारियांहो सकता है कि आपकी अलमारियाँ गंदी न दिखें लेकिन उन पर वास्तव में काफी धूल जमी होती है. पानी में साबुन मिलाएं और उस मिश्रण से अपनी कैबिनेट साफ करें. उसी मिश्रण का उपयोग आप अलमारी को साफ करने के लिए भी कर सकते हैं.

फ्रिज और स्टोव के नीचे
स्टोव और फ्रिज के नीचे अक्सअर गंदगी जमा हो जाती है जो सामान्यन तौर पर दिखाई नहीं देतीा इस गंदगी/चिकनाई को नियमित तौर पर साफ करना आवश्याक है. इस कार्य को करने के लिए आप ब्रश की मदद ले सकते हैं.

ये किचन की कुछ ऐसी जगह हैं जिन्हें ज्यादातर लोग नज़रअंदाज़ कर देते हैं. इनपर ध्यान देना बहुत महत्वपूर्ण है ताकि यह साफ रहें.