• शनिवार को 241 मरीज ठीक होकर घर चले गए, अब तक 4651 मरीज डिस्चार्ज हो चुके हैं
  • सबसे ज्यादा आगरा में 40 मौतें हुई हैं, मेरठ में 26 और अलीगढ़ में 15 की जान गई

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे में 262 कोरोनावायरस से संक्रमित पाए गए। इनमें सबसे ज्यादा 43 मरीज अमेठी में मिले। अब तक 7701 पॉजिटिव मरीज हो चुके हैं। कोरोना से मरने वालों की संख्या 213 हो गई है। शनिवार को 241 मरीज ठीक होकर घर चले गए। अब तक 4651 मरीज डिस्चार्ज हो चुके हैं। इस बीच, सरकार ने 8 जून से धार्मिक स्थल खोलने की इजाजत दे दी। प्रयागराज में शनिवार देर शाम को ही लोग मंदिरों में पूजा-अर्चना करते नजर आए।

राज्य में 12 मरीजों की मौत की पुष्टि हुई। इनमें फिरोजाबाद में 3, मेरठ में 2 और लखनऊ, मुरादाबाद, हापुड़, सिद्धार्थनगर, झांसी, फर्रुखाबाद और एटा में एक-एक जान गई है। अब तक 2068 प्रवासी श्रमिक संक्रमित हुए हैं।

संक्रमण के खतरों का ध्यान रखते हुए कदम उठाएगी सरकार 
जनता को यह राहत देने के लिए योगी सरकार तैयार तो है, लेकिन उससे पहले प्रदेश के लिहाज से समीक्षा की जा रही है। राज्य की गाइडलाइन रविवार को जारी होगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि यूपी सरकार संक्रमण के खतरों का ध्यान रखते हुए जरूरी कदम उठाएगी। योगी ने इस संबंध में ट्वीट भी किया। इससे पहले लॉकडाउन को लेकर केंद्र की तरफ से जो भी गाइडलाइन जारी की गई हैं, उसके आधार पर ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंत्रियों से सलाह ली। अधिकारियों के साथ बैठक की। फिर प्रदेश के हालात को देखते हुए ही रियायत और सख्ती पर फैसला लिया।

यह तस्वीर प्रयागराज की है। यहां शनिवार शाम को भक्त मंदिर में पहुंचे थे। केंद्र सरकार ने आठ जून से मंदिरों को खोलने का निर्णय लिया है। लॉकडाउन में बंद मंदिरों के कपाट लंबे समय बाद खुलेंगे।
यह तस्वीर प्रयागराज की है। यहां शनिवार शाम को भक्त मंदिर में पहुंचे थे। केंद्र सरकार ने 8 जून से मंदिरों को खोलने का निर्णय लिया है। लॉकडाउन में बंद मंदिरों के कपाट लंबे समय बाद खुलेंगे।

अनलॉक के पहले चरण में 8 जून से मंदिर खुलेंगे
अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद ने अनलॉक के पहले चरण में धार्मिक स्थल खोले जाने के फैसले का स्वागत किया है। परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि ने कहा कि जनता कर्फ्यू के दिन 22 मार्च से ही सभी धार्मिक स्थल श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिए गए थे। अब केंद्र सरकार गाइडलाइन के साथ 8 जून से सभी धार्मिक स्थलों को खोलने की अनुमति दे रही है। इस फैसले से संत -महात्माओं और श्रद्धालुओं ने राहत की सांस ली है। महंत गिरि ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का आभार जताया।

वाराणसी: गंगा दशहरा पर घाटों पर स्नान न करने की हिदायत
वाराणसी में एक जून को गंगा दशहरा के अवसर पर घाटों पर स्नान न करने की हिदायत जल पुलिस की ओर से दी जा रही है। पुलिस की ओर से अस्सी घाट से लेकर राजघाट तक लाउडस्पीकर द्वारा इसका प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। गंगा दशहरा का पर्व हर साल जेष्ठ शुक्ल दशमी को मनाया जाता है, जो कि इस बार 1 जून (सोमवार) को है। पौराणिक कथाओं में गंगा दशहरा के दिन गंगा स्नान और दान-पुण्य का विशेष महत्व है। मान्यता है कि गंगा दशहरा को मां गंगा का श्रद्धापूर्वक स्मरण मात्र से सारे पाप नष्ट हो जाते हैं।

अब  तक 213 कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत
सबसे ज्यादा मौतें आगरा में 40 हुई हैं।  इसके बाद मेरठ में 26 और 15 अलीगढ़ में हुई हैं। फिरोजाबाद में 13 और मुरादाबाद में  12 हुई हैं। कानपुर नगर में 11 हुई हैं।  नोएडा, मथुरा व संतकबीरनगर में छह-छह हुई हैं। गोरखपुर व झांसी में पांच- पांच हुई हैं। गाजियाबाद, वाराणसी बस्ती  और एटा में चार-चार मौते हुईं। जौनपुर,अयोध्या, प्रयागराज,प्रतापगढ़, अम्बेडकरनगर और लखनऊ में तीन-तीन मौतें हुई हैं। बुलंदशहर, आजमगढ़, बिजनौर, बरेली, जालौन, चित्रकूट, मैनपुरी, उन्नाव, कुशीनगर, हापुड़ और सिद्धार्थनगर  में दो-दो मौत हुई हैं। बाराबंकी,  मुजफ्फरनगर, रायबरेली, अमरोहा, इटावा, महाराजगंज, बागपत, श्रावस्ती, कानपुर देहात, महोबा, ललितपुर और फर्रुखाबाद में एक-एक मौत हुई है।

24 घंटे में 262 केस मिले
नए केस में अमेठी में 43, नोएडा में 23, ग़ाज़ियाबाद में 17, कन्नौज, मुरादाबाद में 12-12, मेरठ, बस्ती में 11-11, बागपत में 10, सहारनपुर में 9, बुलंदशहर, फिरोजाबाद में 8-8, बिजनौर में 7, बाराबंकी, अयोध्या, हाथरस में 5-5, एटा, सुल्तानपुर, हापुड़, बहराइच में 4-4, सिद्धार्थनगर, लखीमपुर खीरी, मैनपुरी, उन्नाव, में 3-3, आगरा, वाराणसी, अलीगढ़, गाजीपुर, गोरखपुर, महराजगंज, बलरामपुर, फर्रुखाबाद में 2-2, कानपुर नगर, प्रतापगढ़, संभल, मुजफ्फरनगर, अमरोहा, पीलीभीत, सीतापुर, भदोही,  चित्रकूट, मऊ, चंदौली, कानपुर देहात, शाहजहांपुर, कासगंज, कासगंज, महोबा, सोनभद्र, ललितपुर में एक-एक नए मरीज मिला।