आप अपनी डाइट को बदलकर अपना वजन कम कर सकते हैं.

इस आर्टिकल में हम आपके लिए लेकर आएं है कुछ खास टिप्स.

नई दिल्ली: कोरोना के मद्देनजर लोग अपने-अपने घरों में बंद हैं. ऐसे में कुछ लोग अपने घर पर स्वादिष्ट चीजें बनाकर खा रहे हैं. वहीं इससे वजन बढ़ने का खतरा भी बढ़ गया है. यहां हम आपके लिए लेकर आए है वजन घटाने के कुछ टिप्स जिनको जानकार आप घर में रहते हुए भी वजन कम कर सकते हैं. आप छोटे और क्रमिक चरणों से शुरू कर सकते हैं.

अपने दिन की शुरुआत शहद, नींबू और पानी से करें

यह माना जाता है कि पानी नीबूं और शहद एक साथ पीने से वजन कम होता है. साथ ही ये आपकी पाचन क्षमता को भी बढ़ाता है.

7 से 8 बजे के बीच खानें की करें कोशिश

अगर आप जल्दी खाना खाते हैं तो आपका शरीर इसे बेहतर तरीके से पचाने में सक्षम होता है. वजन कम करने के लिए अच्छा पाचन महत्वपूर्ण है.

खाने में खाएं हेल्दी डाइट

कोशिश करें कि आप हेल्दी डाइट लें जिसमें सारे पोषक तत्व शामिल हो. अच्छे कार्ब्स, अच्छी वसा और अच्छी गुणवत्ता वाले प्रोटीन हमें स्वस्थ और दृढ़ बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं.

फलों को करें अपनी डाइट में शामिल

ज्यादा से ज्यादा मौसमी फल और सब्जियां अपनी डाइट में शामिल करें. हर दिन कम से कम 2 से 3 फल खाने की आदत डालें. मौसमी फल एंटीऑक्सीडेंट के साथ आते हैं. इनमें से अधिकांश फल और सब्जियों में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है. जो वजन घटाने में सहायक है.

फैट बढ़ाने वाले कार्ब्स और शर्करा वाले सामानों में करें कटौती

सफेद ब्रेड, रिफाइंड अनाज पास्ता और कुकीज, डोनट्स और केक जैसे रिफाइंड सामान में इस तरह के कार्ब्स नहीं हैं जो आपको वजन कम करने में मदद करेंगे. इस तरह की चीजों को खाने से बचें. ये चीजें आसानी से पचती भी नहीं है.

नट और बीज का करें इस्तेमाल

नट और बीज में एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और जरूरी खनिज होते हैं. बादाम, अखरोट, फ्लैक्ससीड्स, चिया सीड्स, कद्दू के बीज – वजन घटाने के लिए विशेष रूप से बहुत फायदेमंद होते हैं.

हाइड्रेटेड रहें

अपने शरीर में पानी की कमी ना होने दें. गर्मी और सर्दी दोनों में ही आप जितना पानी पीएंगे उतना ही आपके लिए ये गुणकारी साबित होगा. साथ ही ये पाचन, स्वस्थ गुर्दे और स्किन के लिए भी अच्छा है. अगर आप सादा पानी नहीं पी सकते हैं तो आप हर्बल टी पी सकते हैं.

एक साथ ना खाकर थोड़ा-थोडा खाएं

भोजन एक साथ ना खाकर थोड़ा-थोड़ा खाएं. इससे आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी. साथ ही आपकी पाचन क्षमता भी बेहतर होगी.