हल्दी वाला दूध- India TV Hindi

हल्दी के बेहतरीन फायदों के बारे में तो हम अच्छी तरह से जानते हा हैं। यह सेहत के साथ-साथ सौंदर्य के लिए काफी फायदेमंद है। हल्दी का इस्तेमाल आज से नहीं बल्कि प्राचीन काल से आयुर्वेदिक रूप से किया जा रहा है। एक गिलास गर्म दूध में चुटकी भर हल्दी मिलाकर बनाया गया ये गोल्डन दूध अच्छे स्वास्थ्य के लिए क़ीमती रहस्यों में से एक माना जाता है।

आपको बता दें कि हल्दी के सक्रिय घटक करक्यूमिन में एंटी-इंफ्लेमेटरी घटक होते हैं जो ठंड से होने वाली बेचैनी को कम करने में मदद करते हैं । इसके साथ ही इसमें पाया जाने वाले हाई  एंटी ऑक्सीडेंट लेवल इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही यह सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं को चुटकियों में सही कर देता है। जानिए हल्दी दूध बनाने का सही तरीका। आमतौर  में आज के समय में  पैकेट वाली हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन इससे ज्यादा कच्ची हल्दी फायदेमंद है। 

घर पर यूं बनाएं आंवला जूस, इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ रखेगा हेल्दी

हल्दी दूध बनाने के लिए सामग्री

    • 2 कप दूध
    • थोड़ी सी कूटी हुई कच्ची हल्दी या आधदा चम्मच हल्दी पाउडर
    • 2-3 काली मिर्च
    • टेस्ट के लिए थोड़ा सा शहद

घर पर बनाएं आम का मीठा अचार, जानें बनाने का सिंपल तरीका

ऐसे बनाएं हल्दी वाला दूध

सबसे पहले कच्ची हल्दी को लेकर अच्छी तरह से कूट लें। अब एक पैन में 2 कप दूध डालें और गर्म करने को रखें। हल्का उबाल आने के बाद इसमें हल्दी डाल दें। अब इसे धीमी आंच में पकने दें। जिससे  हल्दी के पोषक तत्व अच्छी तरह से दूध में आ जाए। इसके साथ ही इसमें 3-4 दाना काली मिर्च के भी डाल दें। 10-12 मिनट उबलने के बाद गैस बंद करें और इसे छान लें। आप चाहे तो टेस्ट के लिए इसमें शहद मिला सकते हैं। आपका हल्दी वाला दूध बनकर तैयार है। इसका सेवन रात को सोने से पहले जरूर करें।