मिनटों में चमकेगा किचन का सिंक, बस इस्तेमाल करें ये चीजें

अपने सिंक को रोजाना साफ करना सुनिश्चित करें.

सिंक को हर समय खाली रखना बेहतर होता है. खाना पकाने और खाने के एकदम बाद प्रयोग किए गए बर्तनों को जल्द साफ करें.

रसोई में सिंक सबसे महत्वपूर्ण स्थानों में से एक है जिसे साफ रखा जाना महत्वपूर्ण है. गंदे सिंक‍ में जमा होने वाले कीटाणु, कीड़े और गंदगी अनेक प्रकार की बीमारियों को जन्म देते है इसलिए सिंक की सफाई अनदेखी नहीं की जा सकती.

सिंक को रोजाना साफ करें
अपने सिंक को रोजाना साफ करना सुनिश्चित करें. बर्तन धोने के बाद सिंक में डाला गया पानी उसे साफ करने या रोगाणु मुक्त करने का काम नहीं करता. हालांकि रोजाना की सफाई एक बड़ा काम सुनाई देता है लेकिन समय-समय पर सिंक को साफ करना बेहद महत्वपूर्ण है. गहरी सफाई की आवश्यकता नहीं है बस सामान्य सफाई काफी होगी.

नाली के आसपास की जगह का भी ध्यान रखेंदो सप्ताह में एक बार सिट्रस और सिरके से बने बर्फ के टुकड़ों को नाली में डालें. यदि पाइप में किसी भी तरह का कचरा मौजूद होगा तो आइस क्यूब उन्हें साफ कर देंगे. यदि संभव हो तो सिंक के लिए एक ड्रेन कवर खरीद लें.

बर्तनों को ज़्यादा देर सिंक में न रहने दें
सिंक को हर समय खाली रखना बेहतर होता है. खाना पकाने और खाने के एकदम बाद प्रयोग किए गए बर्तनों को जल्द साफ करें. उन्हें सिंक में घंटों न रखें रहने दें. इस तरह कीटाणु सिंक में जगह नहीं बना पाएंगे और आपको इसे साफ करने के लिए बहुत मेहनत नहीं करनी पड़ेगी.