ज्यादा समय तक टीवी देखना, तनाव होने के अलावा शरीर में विटामिन ए की कमी के कारण भी आंखें कमजोर हो जाती हैं। आंखों के ज्यादा कमजोर होने पर लोग चश्मा लगाना भी शुरू कर देते हैं। कई लोगों की आंखें तो इतनी कमजोर हो जाती हैं कि वो बिना चश्मे के कुछ भी पढ़-लिख नहीं सकते। अगर आप भी किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जिसकी आंखें कमजोर हों तो ये दो जूस आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। जानें ये जूस किस तरह से आंखों की रोशनी बढ़ाएंगे, साथ ही जानें जूस बनाने का तरीका।

पालक का जूस

आंखों की रोशनी के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां सबसे ज्यादा असरदार होती हैं। इन सब्जियों में सबसे कारगर पालक का जूस है। पालक में विटामिन ए प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है। ऐसे में अगर कोई व्यक्ति रोजाना पालक का एक गिलास जूस भी पी ले तो उसकी आंखों की रोशनी कुछ ही दिनों में बढ़ जाएगी।

पालक का जूस बनाने का तरीका
सबसे पहले पालक को अच्छे से धो लीजिए। अब पालक को मिक्सी में डालें। पालक को मिक्सी में डालने के बाद उसमें करीब एक गिलास पानी डालिए। अब एक गिलास लीजिए और पिसी हुई पालक को छन्नी की सहायता से छान लें। पालक का जूस तैयार है। इसमें आप काला नमक डालकर पी सकते हैं।

Gajar

Gajar –   गाजर

गाजर का जूस
गाजर का जूस भी आंखों की रोशनी में फायदेमंद होगा। सिर्फ गाजर का जूस गले में थोड़ा लग सकता है। इसलिए आप गाजर के जूस में टमाटर जरूर डाल दें। अगर इस जूस का सेवन कोई भी व्यक्ति रोजाना करेगा तो आंखों से धुंधला दिखाई देने की समस्या दूर हो जाएगी।

गाजर का जूस बनाने का तरीका
सबसे पहले 4-5 गाजर लें और उसे धोने के बाद छील लें। अब इसके टुकड़े करके मिक्सी के जार में डालें और उसमें एक टमाटर भी काटकर डालें। इसके साथ ही आधा गिलास पानी भी मिलाएं। मिक्सी में पीसने के बाद इस मिश्रण को छन्नी से छानें। अब इसे काला नमक डालकर पी सकते हैं