खान-पान से कंट्रोल हो सकता है थायरॉयड, डाइट में इन चीजों को करें शामिल

हेल्दी डाइट और एक्सरसाइज थायराइड से बचने में मददगार हो सकती है

थायरॉयड से बचने का सबसे आसान तरीका है रोजाना के भोजन में न्यूट्रीशन वाले फूड्स को शामिल किया जाए.

आज के वक्त में थायरॉयड (Thyroid) की समस्या आम हो गई है. सिर्फ बड़े बुजुर्गों को ही नहीं बल्कि छोटे-छोटे बच्चों को भी थायरॉयड जैसी बीमारी घेर रही है. थायरॉयड बॉडी में पाई जाने वाली एंडोक्राइन ग्लैंड में से एक है. विशेषज्ञों का मानना है कि हेल्दी डाइट और एक्सरसाइज थायरॉयड से बचन में मददगार साबित हो सकती है. थायरॉयड से बचने का सबसे आसान तरीका है रोजाना के भोजन में न्यूट्रीशन वाले फूड्स को शामिल किया जाए. इसके अलावा कुछ आसान घरेलू उपाय भी थायरॉयड से बचने और इसे कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकते हैं. आइए जानते हैं उन घरेलू उपायों के बारे में…

भुनी हुई हल्दी

भारतीय भोजन में हल्दी का इस्तेमाल खूब किया जाता है. औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी का सेवन करने से थायरॉयड कम हो सकता है. रोजाना एक चम्मच भुनी हुई हल्दी पाउडर तो गुनगुने पानी के साथ लें. आप चाहे तो हल्दी वाला दूध भी डायट में शामिल कर सकते हैं.

लौकी का जूसरोजाना सुबह एक गिलास खाली पेट लौकी का जूस पीने से थायरॉयड का खतरा टल सकता है. सुबह खाली पेट लौकी का जूस पीते वक्त ध्यान रहे कि इसके बाद आधे घंटे तक कुछ भी खाएं और पिएं नहीं.

अखरोट और बादाम

जब बात दिमाग को तेज करने की आती है तो अक्सर बादाम और अखरोट खाने की सलाह दी जाती है. थायरॉयड से बचाव के लिए रात को 4 से 5 अखरोट और बादाम पानी में भिगो लें. सुबह इन्हें खा लें. अखरोट और बादाम में मौजूद सेलेनियम थायरॉयड फंक्शन बेहतर बनाने का काम करता है.

सनफ्लावर सीड्स

सनफ्लावर सीड्स को खाना सेहत के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है. जिन लोगों को थायरॉयड की समस्या होती है उन्हें भी इन सीड्स का सेवन करने की सलाह दी जाती है. सनफ्लावर सीड्स से शरीर को कॉपर मिलता है, जिससे थायरॉयड की आशंका कम होती है.

आयोडीन फूड्स

आयोडीन को अपनी डायट में शामिल करने से थायरॉयड फंक्शन सही तरीके से काम करता है. अपने रोजाना के खाने में सी फूड्स, पत्तागोभी, गाजर जैसी चीजों का सेवन जरूर करें.