कई लोगों को मूंग दाल खाना बिल्कुल पसंद नहीं होता है शायद आप भी इस लिस्ट में शामिल हो। लेकिन आपको बता दें कि प्रोटीन से भरपूर मूंगदाल आपकी सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए काफी फायदेमंद है। इसका इस्तेमाल कर आप ड्राई स्किन के साथ-साथ दाग-धब्बों, सनबर्न से निजात पा सकते हैं। जानिए कैसे करें चेहरे पर इसका इस्तेमाल।

स्किन में लाएं निखार

मूंग दाल में भरपूर मात्रा में विटामिन ए और सी के अलावा एक्सफोलिएट गुण पाए जाते हैं जो आपके स्किन को निखारने का काम करते हैं। इसका फेसपैक बनाने के लिए 2 चम्मच मूंगदाल को रात में भिगो दें। दूसरे दिन इसका पेस्ट बना लें। इसके साथ ही इसमें 1 चम्मच बादाम का तेल और 1 चम्मच शहद मिला लें। अबब इसे अपने चेहरे और गर्दन में अच्छी तरीके से लगा लें। 15-20 मिनट लगा रहने के बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें।

डेड स्किन

अगर आप डेड स्किन से निजात पाना चाहते हैं तो इसके लिए एक चम्मच मूंगदाल का पेस्ट ले लें। इसके बाद इसमें थोड़ा सा घी मिलाकर चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। 10-15 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें। अच्छे रिजल्ट के लिए सप्ताह में कम से कम 2 बार इसका इस्तेमाल करें।

टैनिंग और सनबर्न के लिए

मूंग दाल का फेसपैक टैनिंग के लिए काफी कारगर साबित हो सकता है। इसके लिए एक बाउल में 2 चम्मच मूंग दाल का पेस्ट लें और उसमें 1 चम्मच दही डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे प्रभावित जगह पर लगाएं। 10-15 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें।

अनचाहे बालों से निजात पाने के लिए

इसका इस्तेमाल करके चेहरे के अनचाहे बालों से भी निजात पा सकते हैं। इसके लिए 2 चम्मच मूंग दाल में 1 चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर और 1 चम्मच चंदन पाउडर और थोड़ा सा कच्चा दूध  डालकर अच्छी तरह से मिला लें । इसके बाद इसे चेहरे पर 10-15 मिनच लगाकर धीरे-धीरे मसाज करें। इसके बाद अपने चेहरे को धो