टमाटर को फ्रिज में रखना है या नहीं रखना है इसको लेकर लोगों के मन में अक्सर सवाल रहता है.

इस आर्टिकल में आपको इस सवाल का जवाब मिल जाएगा.

नई दिल्ली: हर एक घर में सब्जी के लिए टमाटर का उपयोग तो होता ही है. टमाटर लगभग हर उस रेसिपी में इस्तेमाल किया जाता है जिसे हम पकाते हैं. लेकिन अक्सर लोगों का ये सवाल रहता है कि क्या टमाटर को फ्रिज में स्टोर करके रख सकते हैं? सवाल ये कि क्या टमाटर किचन काउंटर पर रखने से जल्दी खराब तो नहीं जाएंगे? तो जानिए इन सवालों का जवाब.

तेज धूप में उगता है टमाटर

वैज्ञानिकों के मुताबिक टमाटर सब्जी नहीं बल्कि धूप में उगने वाला एक फल है. साथ ही टमाटर को बीज को पनपने के लिए ज्यादा पानी और धूप की जरूरत रहती है. वैज्ञानिकों के मुताबिक अगर आप टमाटर को फ्रिज में स्टोर करके रखते हैं तो टमाटर जल्दी खराब हो सकते हैं.

वैज्ञानिकों का कहना है कि टमाटर अगर आप फ्रिज में स्टोर करके रखते हैं तो वह जल्दी से गल जाएगा. रिसर्च के दौरान वैज्ञानिकों ने पाया कि अगर आप साफ जगह पर और फ्रिज के बाहर टमाटर को रखते हैं तो टमाटर जल्दी खराब नहीं होंगे बजाय टमाटर को फ्रिज में रखने के.

टमाटर खाने के क्या हैं फायदे (रिसर्च के अनुसार)

हाल ही में आई एक नई रिसर्च के मुताबिक, टमाटर का रस और टमाटर ऐसे सेल्‍स के विकास और क्‍लोनिंग को रोकता है जिनके कारण पेट का कैंसर होता है. शोधकर्ताओं ने पाया कि टमाटर के जरिए पेट के कैंसर सेल्स को रोकने में मदद मिलती है.

एक रिसर्च के मुताबिक, टमाटर पेस्ट खाने से सनबर्न कम होता है क्योंकि उसमें कैरोटिनॉयड्स पाए जाते है जो इंसानों की स्किन में जमा हो जाते है जिससे अल्ट्रावॉयलेट लाइट्स से प्रोटेक्शन मिलता है.