• यूरोप में इसकी कीमत €11,850 है,जो भारतीय मुद्रा में लगभग 9.88 लाख रुपए है
  • कंपनी का दावा है कि सिंगल चार्ज में यह 120 किमी तक चल सकती है

नई दिल्ली. eROCKIT एक ऐसी इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल है जो अपने यूनिक ड्राइव सिस्टम के साथ इलेक्ट्रिक मोबिलिटी उद्योग में क्रांति लाने की कोशिश कर रही है। इसकी खासियत यह है कि इसे साइकिल के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है, क्योंकि इसमें पेडल मारने की सुविधा भी मिलती है। इसके निर्माताओं का दावा है कि यह पेट्रोल पावर्ड मोटरसाइकिल की तरह परफॉर्म करने में सक्षम है। कुछ पेडल देकर कर इसे 80 किमी प्रति घंटा की रफ्तार तक ले जाया जा सकता हैं। इस 6.6 KWh की बैटरी है। सिंगल चार्ज में यह 120 किलोमीटर तक चल सकती है।

सिंगल चार्ज में 120 किमी तक चलेगी
इसमें कुछ पेडल देकर कर इसे स्पीड को 80 किमी प्रति घंटे तक ले जाया जा सकता हैं। इस 6.6 kWh की बैटरी है। कंपनी का दावा है कि सिंगल चार्ज में यह 120 किमी तक चल सकती है, जो शहर में घूमने कि लिए पर्याप्त है।

120 किलो वजनी है eROCKIT बाइक
मोटरसाइकिल के बारे में बात करते हुए, इसके पैडल रियर व्हील से नहीं जुड़े हैं, जो आपको आम साइकिल में चेन सेटअप से जुड़े होते हैं। इसके बजाय, पैडल एक जनरेटर को पावर करता है जो उस में जाने वाली मैनपावर को मापता है (जैसा कि इसमें एक्सेलरेटर नहीं है) और पैडल की गति का उपयोग यह विनियमित करने के लिए करता है कि रियर व्हील के लिए कितनी मोटर शक्ति की आवश्यकता है। यह 16 kW की इलेक्ट्रिक मोटर के साथ आता है, जो इस तथ्य को देखते हुए काफी पर्याप्त लगता है कि बाइक का वजन सिर्फ 120 किलोग्राम है।

3 अलग-अलग ड्राइविंग मोड मिलते हैं
मोटरसाइकिल को तैयार करने वाली कंपनी का नाम eROCKIT Systems GmbH है, और यह कंपनी जर्मनी बेस्ड है। इस व्हीकल में 3 अलग-अलग ड्राइविंग मोड हैं, जैसे कि इको, नॉर्मल और स्पोर्ट, जो पावर आउटपुट को सीमित करता है और ऊर्जा बचाने में मदद करता है। बैटरी पैक को नियमित 110 – 230 V सॉकेट की मदद से चार्ज किया जा सकता है।

भारतीय मुद्रा में इसकी कीमत लगभग 9.88 लाख रु.
eROCKIT को सड़क यातायात के लिए L3e वाहन वर्ग के तहत यूरोप में एक हल्के मोटरसाइकिल के रूप में लाइसेंस प्राप्त है, और इसलिए, इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल की सवारी करने के लिए यूरोपीय वर्ग A1 के ड्राइविंग लाइसेंस की आवश्यकता होती है। यूरोप में इसकी कीमत €11,850 है (भारतीय मुद्रा में लगभग 9.88 लाख रुपए) है।