• देश में कोरोना संंक्रमण से 6946 मौतें, महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 2969 की जान गई
  • कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित टॉप-5 देश- अमेरिका, ब्राजील, रूस, स्पेन और ब्रिटेन हैं.

नई दिल्ली. देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 2 लाख 47 हजार 857 हो गई है। संक्रमण में तेजी से इजाफा हो रहा है। पिछले छह दिन में भारत में 56121 केस बढ़े हैं। अगर यही रफ्तार रही तो भारत अगले चार दिन में ब्रिटेन को भी पीछे छोड़ देगा और पांचवें नंबर पर आ जाएगा, क्योंकि पिछले छह दिन से भारत में रोजाना औसतन 9353 केस बढ़ रहे हैं।
worldometers वेबसाइट के मुताबिक, ब्रिटेन रविवार दोपहर 12 बजे तक संक्रमण के 2 लाख 84 हजार 868 मामले के साथ पांचवें नंबर पर है। तब भारत में 2 लाख 47 हजार 40 मामले थे। भारत से यह 37 हजार 828 मामले आगे था। भारत ने दो दिन पहले कोरोना से सबसे प्रभावित देश इटली को पीछे छोड़ा था। ब्रिटेन में अब तक 40,465 मौतें हुई हैं। वहीं, भारत में यह संख्या 6,954 है।

केरल में कन्वेंशन सेंटर को अस्पताल बनाया

लॉकडाउन में ढील दिए जाने के बाद कोरोना संक्रमितों की संख्या में बढ़ोतरी के मद्देनजर केरल के कोच्चि में प्रशासन ने तैयारियां तेज कर दी हैं। शहर में इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्जीबिशन सेंटर को 200 बिस्तरों की क्षमता वाले कोविड केयर सेंटर में तब्दील किया गया है। कोच्चि के अंगमली में स्थित अस्पताल में कोविड-19 के मरीजों के हिसाब से बिस्तरों का अरेंजमेंट किया गया है। अगले हफ्ते से यहां मरीजों का इलाज शुरू हो जाएगा।

कोरोना अपडेट्स 

  • दिल्ली पटियाला हाईकोर्ट ने एनआईए को निर्देश दिए हैं कि वे उस महिला को लोक नायक जयप्रकाश अस्पताल में फौरन एडमिट करें, जिसका कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया है। कुछ दिन पहले इस महिला को आतंकी केस में गिरफ्तार किया गया था।
  • इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईएमसीआर) ने रविवार को बताया कि देश में पिछले 24 घंटों में एक लाख 42 हजार 069 सैंपल की जांच की गई। इसके साथ, देश में अब तक 46 लाख 66 हजार 386 कोरोना टेस्ट किए जा चुके हैं।
  • आईएनएस जलाश्व मालदीव्स के माले से 700 भारतीयों को लेकर तमिलनाडु के तूतिकोरिन पहुंच गया है। इससे पहले वह मालदीव्स और श्रीलंका से 2700 भारतीयों को ला चुका है।
  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को कोरोना से जुड़े अपने आंकड़े जारी किए। इनके मुताबिक, शनिवार को 9971 केस सामने आए। वहीं, पिछले 24 घंटे में 287 मौतें हुईं। इसके साथ देश में अब तक 2 लाख 46 हजार 628 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें एक लाख 20 हजार 406 एक्टिव केस हैं। उधर, एक लाख 19 हजार 293 स्वस्थ हो गए हैं और अब तक 6929 मौतें हो चुकी हैं।
  • उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य प्रमुख सचिव अमित मोहन प्रसाद ने रविवार को बताया कि कल 11 हजार 308 सैंपल टेस्ट किए गए थे। 11 हजार 021 सैंपल लैब भेजे गए। टेस्टिंग की संख्या को जल्द ही रोजाना 15 हजार तक बढ़ाया जाने का टारगेट है।
  • लेह स्थित नुब्रा घाटी, चुनुथु घाटी, विजययक और हिमांक प्रोजेक्ट के लिए काम कर रहे संताल परगना के 208 श्रमिक जल्द ही झारखंड लौटेंगे। 115 श्रमिकों को सोमवार को 93 श्रमिकों को मंगलवार को एयरलिफ्ट किया जाएगा।

उत्तरप्रदेश देश का छठा राज्य बना

अनलॉक -1 में राजस्थान के बाद उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 10 हजार के पार हो गई। इसके साथ, उत्तरप्रदेश देश का छठा राज्य बन गया, जहां कोरोना के मामले 10 हजार 103 से ज्यादा हो गए। आंकड़े बता रहे हैं कि उत्तर प्रदेश में संक्रमण प्रवासियों की वजह से भी बढ़ा है। 2870 से ज्यादा प्रवासी संक्रमित मिले हैं। राज्य में 15 लाख से भी ज्यादा प्रवासी और मजदूर अलग-अलग राज्यों से लौट चुके हैं। इनके लिए केंद्र और राज्य सरकारों ने एक मई से श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई थीं।


देश के 5 राज्यों का हाल

मध्यप्रदेश: 8 जून से देश के मठ, मंदिर, मस्जिद, गिरजाघर और गुरुद्वारे खुलने जा रहे हैं, लेकिन भोपाल में कोई भी धार्मिक स्थल नहीं खोला जाएगा। यह फैसला रविवार दोपहर पुलिस कंट्रोल रूम में सभी धर्मों के प्रमुखों से बातचीत के बाद कलेक्टर तरुण पिथोड़े ने लिया है। शहर में पिछले 24 घंटे में 70 केस मिल चुके हैं। इसी के साथ राजधानी में कोरोना मरीजों की संख्या 1733 हो गई।

यह तस्वीर भोपाल की है।  फ्री राशन, मास्क और सैनिटाइजर बांटा जा रहा है।

उत्तरप्रदेश: बुलंदशहर जिले में रविवार को 27 नए पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। इनमें सिकंदराबाद में 24, स्याना में एक, खुर्जा में एक और गुलावठी में एक केस मिला है। महराजगंज जिले में रविवार को मुंबई और कुवैत से आए चार लोग पॉजिटिव मिले। इटावा जिले में दंपती समेत तीन लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई। महोबा जिले में एक प्रवासी श्रमिक और उन्नाव में तीन लोग संक्रमित मिले।

महाराष्ट्र: महाराष्ट्र पुलिस ने रविवार को बताया कि पिछले 24 घंटे में एक पुलिसकर्मी पॉजिटिव मिला है। इसके साथ अब तक 2,562 अफसर और जवान संक्रमित हो चुके हैं। वहीं, 33 पुलिसकर्मियों की मौत हो चुकी है।

यह तस्वीर मुंबई के मरीन ड्राइव की है। यहां लोग बड़ी तादाद में मॉर्निंग वॉक करने पहुंच रहे हैं। यह नजारा पिछ्ले 4 दिन से रोज देखा जा रहा है।

राजस्थान: राजस्थान में रविवार को 48 नए कोरोना संक्रमित मिले। इनमें जयपुर में 24, भरतपुर में 4, झुंझुनू और कोटा में 3-3, चित्तौड़गढ़ में 2, अलवर, बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, दौसा, जालौर, नागौर, सवाई माधोपुर, सिरोही, टोंक और झालावाड़ में 1-1 पॉजिटिव मिला। दूसरे राज्य से आए 2 लोग भी संक्रमित मिले। इसके साथ कुल संक्रमितों का आंकड़ा 10 हजार 385 पर पहुंच गया। वहीं, जयपुर में 2 और बारां में 1 व्यक्ति की मौत हो गई।

यह तस्वीर राजस्थान के पुष्कर की है। अनलॉक-1 के बाद अब यहां श्रद्धालुओं का आना शुरू हो गया है।

बिहार: बिहार में रविवार को एक बजे तक 149 नए पॉजिटिव मिले। इनमें मुजफ्फरपुर में 30, सुपौल में 16, समस्‍तीपुर-मुंगेर में 15-15 मामले शामिल हैं। वहीं, भागलपुर में नौ तो किशनगंज से आठ मरीज मिले। अन्‍य मरीज पटना समेत राज्‍य के 17 जिलों से मिले। राज्य स्वास्थ्य विभाग ने इनकी जानकारी अभी जारी नहीं की है।

यह तस्वीर पटना के एक होटल की है। सरकार ने राज्य में होटल और रेस्त्रां खोलने की मंजूरी दी है। होटल प्रबंधन इस दौरान सैनिटाइजेशन का पूरा ख्याल रख रहा है।