• 3 शत्रु ग्रहों के कारण पीड़ित हो रहा है चंद्रमा, इससे बढ़ सकती है कुछ लोगों की मुश्किलें।

8 जून, सोमवार को पूर्वाषाढ़ नक्षत्र में चंद्रमा होने से उत्पात नाम का अशुभ योग बन रहा है। इसके साथ ही 3 शत्रु ग्रहों के कारण चंद्रमाा पीड़ित हो रहा है। जिसके प्रभाव से कुछ लोगों की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के अनुसार आज 12 में से 6 राशियों के लिए दिन ठीक नहीं है। वहीं अन्य 6 राशियों को सितारों का साथ मिल सकता है।

12 राशियों का फल  

मेष –  पॉजिटिव – समय आपके पक्ष में है। प्रकृति आपको जोश और खुशी के माहौल का उपहार दे रही है। इन उपलब्धियों का भरपूर उपयोग करें। पारिवारिक सामंजस्य और उनकी देखभाल करने में आपका महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। कोई शुभ समाचार मिलेगा।

नेगेटिव – जरूरत है बातचीत में गरिमा बनाये रखने की। आपकी क्रोध में की गई बात किसी से मतभेद उत्पन्न कर सकती है और दूसरों से रखी गई उपेक्षा भी आपके स्वयं के लिए मायूसी पैदा करेंगे।

लव – जीवनसाथी के साथ् संबंधों में मधुरता आयेगी। जिससे खुशनुमा माहौल बना रहेगा। लव मैरिज के इच्छुक लोगों के लिए शुभ समय है विवाह के लिए निर्णय लेना का।
व्यवसाय – कुछ तये व्यवसायिक अनुबंध मिलने के योग बन रहे हैं। सिर्फ धैर्य से उन पर काम करने की जरूरत है। जल्दबाजी में काम बिगड़ सकता है। पेपर वर्क थोड़ा ध्यान से करें।
स्वास्थ्य – स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। ज्यादा मेहनत और दौड-धूप के बीच थोड़ा सा आराम भी लेते रहें। सिरदर्द, तनाव व थकान महसूस हो सकते है।
भाग्यशाली रंग: पिंक, भाग्यशाली अंक: 9

वृष – पॉजिटिव – आजकल आपका ध्यान स्वयं के ऊपर अधिक केन्द्रित है जो आपके व्यक्तित्व को निखारने में मदद करेगा। उच्च पर पर कार्यरत या प्रभावशाली व्यक्तियों का साथ भी मिलेगा जो निकट भविष्य में फायदा दे सकता है।
नेगेटिव – खानपान का ध्यान रखें। अगर आपको कुछ नशा का शौक हैं तो एक सीमा के अंदर ही रखना चाहिए। पैसे का हिसाब रखने में कुछ भूल हो सकती है अतः लेनदेन कुछ समय के लिए टाल ही दें तो बेहतर है।

लव – जीवनसाथी का सहयोग आपके कर्मक्षेत्र में फायदेमंद साबित होगा और आपसीी संबंध भी सुखद रहेंगे। बस ध्यान रखें कि आपकी इगो से कहीं उन्हें आघात न पहुंचे।
व्यवसाय – कभी-कभी आलस या भ्रम की स्थिति की वजह से व्यवसायिक मामलों में निर्णय लेने में दिक्कत आ सकती है लेकिन थोड़ी सी सूझबूझ और किसी व्यक्ति के सहयोग द्वारा आप परिस्थितियां संभाल लेंगे। विदेशी कंपनियों में कार्यरत व्यक्तियों के लिए दिन उत्तम है।
स्वास्थ्य – बदलते मौसम की वजह से थकान और बुखार जैसी परेशानी महसूस हो सकती है। परन्तु परेशान नहीं होना है। थोड़े से परहेज और आराम से सब ठीक हो जायेगा।
भाग्यशाली रंग: खाकी, भाग्यशाली अंक: 6

मिथुन – पॉजिटिव – आपके आसपास खुशनुमा माहौल रहेगा। बच्चों के साथ कुछ समय व्यतीत करना आपको और तरोताजा कर देगा। ये समय अपनी भविष्य संबंधी कार्यों की योजनाएं बनाने का है। शापिंग आदि पर पैसा भी खर्च करेंगे।
नेगेटिव – आप आजकल जीवन की कुछ बातों को नजरअंदाज कर रहे हैं जो बाद में दिक्कत दे सकती हैं। पिता के स्वास्थ्य का ध्यान रखना भी जरूरी है। परिवार की जरूरतें और उनकी देखभाल आपकी जिम्मेदारी है। बेवजह की यात्राओें से बचें क्योंकि किसी प्रकार के नुकसान की अशंका है।

लव – जीवनसाथी से किसी प्रकार का मतभेद उत्पन्न हो सकता है जिसकी वजह से उनका मूढ खराब रहेगां उन्हें कोई उपहार आदि देकर माहौल का खराब होने से बचायें।
व्यवसाय – अपने कार्य क्षेत्र में बदलाव करने की सोच रहे हैं जो कि सुनिश्चित है। ये समय प्रतिस्पर्धा और मेहनत का है। जिसका उचित फल भी निकट भविष्य में मिलेगा। सरकारी नौकरी से जुड़े व्यक्तियों के लिए समय उपयुक्त है अतः वे लोग इस समय का फायदा उठायें।
स्वास्थ्य – इस समय आप मानसिक परिश्रम तो खूब कर रहे हैं जिसकी वजह से सिरदर्द, थकान व तनाव महसूस करेंगे। अतः समय-समय पर आराम करते रहें और पानी, फल आदि उचित मात्रा में लें।
भाग्यशाली रंग: सी ग्रीन, भाग्यशाली अंक: 4

कर्क – पॉजिटिव – ये समय आपकी सूझबूझ और योजनाबद्ध तरीके से काम करने का है। आप कोई भी काम प्लानिंग करें। धन आगमन के नये आयाम प्रशस्त हो रहे हैं। साझेदारी संबंधी निर्णयों में पार्टनर की सलाह आपको फलदायी रहेगी।
नेगेटिव – कोई मित्र आपको गुप्त रूप से नुकसान पहुंचा सकता है। परन्तु आपकी थोड़ी सी सूझबूझ से स्थितियां आपके पक्ष में रहेंगी। जीवनसाथी के स्वास्थ्य का लेकर भी कोई चिन्ता का कारण हो सकता है। आजकल के दूषित वातावरण में ध्यान रखें कि बच्चों की पढ़ाई बाधित न हो।

लव – जीवनसाथी के स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखें। आपसी मतभेदों को ऊभरने न दें। फालतू के प्रेम संबंधों मे ंना ही उलझे ंतो अच्छा है।
व्यवसाय – इस समय कोई नया काम शुरू न करें। वर्तमान समय में जो चल रहा है उसी पर अपना ध्यान केन्द्रित रखें। कहीं से रूका हुआ धन मिलने की भी संभावना है।
स्वास्थ्य – इस समय गले की खराबी और उसमें कोई इंफेक्शन जैसी समस्या महसूस करेंगे। देशी दवाईयों का सहारा लें उससे आपको बहुत जल्दी आराम मिलेगा। साथ ही वहम की स्थिति से भी बचें।
भाग्यशाली रंग: हल्का पीला, भाग्यशाली अंक: 1

सिंह – पॉजिटिव – इस समय आपका पूरा ध्यान अपने काम पर केन्द्रित है और आप कुछ योेजनाएं भी बना रहे हैं। आपके अधीनस्थ कर्मचारियों पर आपका वर्चस्व रहेगा और आप अपनी सूझबूझ से किसी भी क्षेत्र में सफलता पा सकते हैं।
नेगेटिव – आपके आक्रामक स्वभाव की वजह से किसी प्रकार की मान हानि की संभावना भी है। अतः अपनी भावनााओं पर अंकुश रखें और स्वभाव में नम्रता लायें। किसी भी योजना पर अमल करने से पहले उस पर दोबारा विचार अवश्य कर लें।

लव – आप अपने व्यवसाय की वजह से अपने वैवाहिक जीवन पर पूरा ध्यान नहीं दे पा रहे हैं। अगर आप अपने जीवनसाथी का सहयोग अपने कार्यक्षेत्र में लेंगे तो काफी हद तक समस्याएं हल हो जायेंगी।
व्यवसाय – यह समय आपके व्यवसाय के लिए उत्तम है। इस समय किसी नये काम की शुरूआत की सोच रहे हैं तो उसमें कुछ देरी हो सकती है। परन्तु काम बन भी जायेगा इसलिए घबरायें नहीं। अपने अधीनस्थ कर्मचारियों की भावनाओं का भी सम्मान जरूर करें।
स्वास्थ्य – एसीडिटी संबंधी परेशानी हो सकती है। इस समय लिवर को भी आराम दें, हल्का सुपाच्य भोजन करें।
भाग्यशाली रंग: ओरेन्ज कलर, भाग्यशाली अंक: 7

कन्या – पॉजिटिव – आपका मनोबल और पूरी तरह से अपनी काम पर समर्पण भाव आपके लिए नये उपलब्धियां लायेगा। आपकी थोड़ी से मेहनत के भी भरपूर फल मिलेंगे अतः समय का सदुपयोग करें।
नेगेटिव – आपका शक्की स्वभाव आपके लिए कुछ परेशानी पैदा कर सकता है। बच्चों पर ज्यादा अनुशासन रखना उनके लिए परेशानी खड़ी करेगा। इसलिए अपने स्वभाव में थोडऋा लचीलापन लायें। पिता का सम्मान करें, कुछ मतभेद उत्पन्न हो सकते हैं।

लव – आपको विपरीत लिंगी से भावनात्मक आघात पहुंच सकता है। परन्तु आपका शंकालु स्वभाव भी समस्या का कारण बन सकता है। अतः ये समय प्रेम संबंधों से दूर रहकर अपने काम पर ध्यान केन्द्रित करने का है।
व्यवसाय – अपनी योजनाओं को किसी के सामने ज्यादा जाहिर न करें। आपकी गुप्त योजनाएं आपके कााम में फायदा देंगी। इस समय कहीं से अचानक लाभ मिलने की भी उम्मीद है। बस अपने निर्णय को ही मान्यता दें। पब्लिक डीलिंग के कार्यों में फायदा होगा।
स्वास्थ्य – ज्यादा दिमागी काम करने से सिरदर्द की समस्या उत्पन्न हो सकती है और साथ ही पेट में गैस या दर्द की शिकायत भी रह सकती है। ताजा फलों के जूस और खानपान में साफ सफाई का ध्यान रखें।
भाग्यशाली रंग: हरा, भाग्यशाली अंक: 2

तुला –  पॉजिटिव – इस समय आपके जीवन में कुछ परिवर्तन आने वाले हैं। घर में मेहमान का आगमन होगा जिससे घर का माहौल खुशनुमा हो जायेगा। आज आप पूरी तरह से आराम के मूढ़ में रहेंगे। घर में किसी नयी वस्तु के आने का भी प्लान बन रहा है।
नेगेटिव – कभी-कभी आपका आक्रामक स्वभाव आपके परिवार की सुख शांति को भंग कर सकता है। बच्चे कुछ असामान्य महसूस करेंगे। उनके साथ दोस्तीपूर्ण वातावरण बनाकर रखें। पारिवारिक संपत्ति को लेकर कोई मतभेद हो सकता है।

लव – प्रेम संबंध प्रगाढ़ होंगे। आपसी संबंधों में घनिष्टता आपको एक नयी स्फूर्ति प्रदान करेगी। जीवन साथी का पूरा सहयोग मिलेगा।
व्यवसाय – इस समय आपका मार्किटिंग संबंधी काम थोड़ा ध्यान से करें। किसी पेपर वगैराह रखकर भूलने की संभावना है। गैर सरकारी कार्यों में फायदा होगा। विरोधी भी परास्त रहेंगे।
स्वास्थ्य – कुछ बुखार की वजह से थकान और ऊर्जा की कमीं महसूस करेंगे। किसी तरह के इंफेक्शन की भी संभावना दिख रही है अतः अपना पूरा ध्यान रखें।
भाग्यशाली रंग: नीला, भाग्यशाली अंक: 7

वृश्चिक – पॉजिटिव – अगर इस समय आप प्रोपर्टी खरीदने की सोच रहे हैं तो उस पर पूरा सोच विचार करके ही कोई निर्णय लें। स्थितियां आपके पक्ष में है। अपनी योजनाएं गुप्त रखकर उन पर कार्य करें आपको फायदा होगा।
नेगेटिव – कभी कभी आपकी नकारात्मक सोच आप पर हावी हो सकती है। जिसकी वजह से कुछ धन संबंधी नुकसान भी हो सकता है। अतः पैसे से संबंधित लेनदेन स्थगित ही रखें तो अच्छा है। पुराने मतभेदों को अपने वर्तमान पर हावी ने होने दें।

लव – पति-पत्नी के आपके संबंध मधुर रहेंगे। बस जरूरत है इगो को एक तरफ रखने की। बच्चों की मध्यस्ता कहीं न कहीं आपके संबंधों को मजबूत बनायेगी।
व्यवसाय – अपने बिजनस पार्टनर के साथ संबंध मधुर बनाकर रखें। उनका उग्र स्वभाव और इगो संबंधों में दरार उत्पन्न कर सकता है। जिसे आप अपने प्रयासों के द्वारा संभाल सकते हैं। व्यापार संबंधी कोई निर्णय अपने पार्टनर को ही लेने दें।
स्वास्थ्य – आपका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा बस चोट लगने या मोच आने जैसी संभावना है।
भाग्यशाली रंग: भगवा, भाग्यशाली अंक: 5

धनु – पॉजिटिव – आज आपका विनोदी स्वभाव और परिवार के प्रति आपका रूझान पारिवारिक वातावरण खुशनुमा बनायेगा। इस समय विद्यार्थियों को स्पोर्टस से संबंधित कोई उपलब्धि मिल सकती है अतः अपनी फिटनेस का पूरा ध्यान रखें। आपकी किसी काम को करने की धुन आपको विजय हासिल करवायेगी।
नेगेटिव – कभी-कभी आपके मन में चंचलता या अनिर्णय की स्थिति नुकसान पहुंचा सकती है। अतः नेगेटिव विचारों को अपने ऊपर हावी न होने दें। बेहतर होगा कि अपने दोस्तों की सलाह ले लें।

लव – अकारण ही आपसी मतभेद रहेंगे जिसकी वजह आपका अस्थिर चित्त होगा। जीवनसाथी की फिजूलखर्चाी आपको बेचैन करेगी। अतः थोड़ी शान्ति बनाकर रखें।
व्यवसाय – इस समय कोई नयी प्लानिंग स्थगित ही रखें तो अच्छा है। वर्तमान समय में जो काम चल रहा है वहीं आपको फायदा देगा। दोपहर बाद आपकी अकारण ही  जिद के कोई गलत परिणाम उत्पन्न हो सकते हैं। अपने भाईयों से संबंध मधुर बनाकर रखें।
स्वास्थ्य – त्वचा में कोई एलर्जी हो सकती है। खाने-पीने में बासी भोजन करने से बचें।
भाग्यशाली रंग: नारंगी, भाग्यशाली अंक: 8

मकर – पॉजिटिव – आपका सोच समझकर कोई कार्य करना और समाज के सामने एक अच्छा प्रदर्शन आपके मान सम्मान में वृद्धि करेगा। अपनी बुद्धिमत्ता से लिया गया कोई निर्णय आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। मित्रों आपकी एक अच्छी छवि बनेंगी।
नेगेटिव – कभी-कभी आपकी अभद्र भाषा आपके और बच्चों के बीच में कोई परेशानी उत्पन्न कर सकती है। आज आप अपनी संतान के लिए कुछ चिंतित रहेंगे। किसी भी निर्णय को लेने में इतनी देर न लगायें कि उपलब्धियां आपके हाथ से निकल जायें।

लव – प्रेम संबंधों में कोई भावनात्मक दूरी आ सकती है। परन्तु ये तात्कालिक है थोड़ा अहम की स्थिति से बचें तो सब ठीक हो जायेगा।
व्यवसाय – कार्यक्षेत्र आज आपको कोई ओथोरिटी मिलेगी परन्तु दिन के दूसरे पक्ष में कुछ दिक्कतें उत्पन्न हो सकती है। अतः इस समय कोई निर्णय न लें। अपने अधीनस्थ कर्मचारियों की बजाय स्वयं ही स्वयं ही कार्य का अवलोकन करें।
स्वास्थ्य – स्वास्थ्य ठीक रहेगा बस ज्यादा सोच-विचार करने की वजह से अपने आप को असहज महसूस करेंगे। थोड़ा सिरदर्द और मति भ्रम की स्थिति रहेगी।
भाग्यशाली रंग: हरा, भाग्यशाली अंक: 7

कुम्भ – पॉजिटिव – आपका पूरी तरह से व्यवहारिक दृष्टिकोण आपके अंदर की ऊर्जा को बल प्रदान कर रहा है। आप दिल और दिमाग का सामंजसय स्थापित करके अपने लक्ष्य को प्राप्त करेंगे। रिस्क वाले कार्यों में सफलता मिलेगी। परिवार की सुख सुविधाओं में वृद्धि होगी।
नेगेटिव – कभी-कभी बाहरी लोगों पर अधिक विश्वास आपको नुकसान पहुंचा सकता है और अचानक से ही किसी की वजह से कोई बनता काम भी बिगड़ सकता है।

लव – बाहर के व्यक्तियों का हस्तक्षेप आपके वैवाहिक जीवन में परेशानी का कारण बन सकता है जिसका असर आपके परिवार पर भी आयेगा। बेहतर यही रहेगा कि एक दूसरे के कार्यों में हस्तक्षेप न करें।
व्यवसाय – अगर आप दूसरों की सलाह लेने की अपेक्षा अपने निर्णय को मान्य रखेंगे तो आपके लिए फायदेमंद रहेगा। यह समय भाग्य की अपेक्षा कर्म पर विश्वास करने का है और आप अपने बौद्धिक बल पर उपलब्धियां हासिल कर लेंगे।
स्वास्थ्य – इस समय अपना रक्तचाप नियमित चैक करवायें। कार्य की अधिकता और दिमाग पर अधिक जोर रक्तचाप को अनियंत्रित कर सकता है।
भाग्यशाली रंग: ब्लैक, भाग्यशाली अंक: 3

मीन – पॉजिटिव – यह समय अपने परिवार और मित्रों के साथ व्यतीत करने का है। बच्चों के साथ बिताये गये क्षण आपको नयी ऊर्जा और स्फूर्ति प्रदान करेंगें। दोस्तों का पूरा सहयोग रहेगा। उच्च शिक्षा संबंधी कुछ सूचनाएं मिलेंगी। आमोद-प्रमोद और मनोरंजन में समय व्यतीत होगा।
नेगेटिव – इस समय कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय लेना आपके पक्ष में शुभ नहीं रहेगा अतः आज शान्त ही रहें। धन संबंधी अपव्यय भी हो सकता है। भाई-बहनों के संबंध भी खराब न होने दें।

लव – एक दूसरे का सहयोग आपसी संबंधों में मधुरता प्रदान करेगा। अपने जीवनसाथी को खुश रखने में आपका महत्वपूर्ण योगदान रहेगा।
व्यवसाय – इंस्टीटयूट संबंधी व्यवसाय से जुड़े लोग आज अपनी बनायी हुई योजनाओं को क्रियान्वित करें, सफलता मिलगी और निकट भविष्य में उसका लाभ भी होगा। साथ ही पब्लिक संबंधी काम भी गति आयेगी।
स्वास्थ्य – कोई चोट लगने जैसी कोई घटना हो सकती है अतः वाहन ध्यान से चलायें। प्रकृति के अधिक से अधिक नजदीक रहना आपको सकून प्रदान करेगा।
भाग्यशाली रंग: केसरी, भाग्यशाली अंक: 6