• कंपनी ने बताया कि फिटबिट फ्लो स्टैंडर्ड रिससिटेटर बैग पर निर्मित है
  • इससे संभावित रूप से विशेष स्टाफ पर तनाव को कम करने में मदद मिलेगी.

नई दिल्ली. वियरेबल प्रोडक्ट बनाने वाली अमेरिकी कंपनी फिटबिट ने गुरुवार को बताया कि उन्होंने कोविड-19 महामारी के दौरान वैश्विक स्तर पर वेंटिलेटर की कमी को पूरा करने के लिए फिटबिट फ्लो नाम का एक उच्च-गुणवत्ता, कम लागत और आसानी से उपयोग होने वाला आपातकालीन वेंटिलेटर तैयार किया है। इसे पारंपरिक कमर्शियल वेंटिलेटर न होने पर इस्तेमाल किया जा सकेगा।  इमरजेंसी यूज के लिए इसे अमेरिका के फूड और ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन के मान्यता मिल चुकी है। कंपनी ने बताया कि फिटबिट फ्लो स्टैंडर्ड रिससिटेटर बैग पर निर्मित है, जैसे कि पैरामेडिक्स द्वारा उपयोग किया जाता है, जिसमें ऑटोमैटेड कंप्रेशर्स और मरीज की निगरानी के लिए सभी अत्याधुनिक उपकरण, सेंसर और अलार्म साथ मिलकर काम काम करते हैं।

सहज और सरल उपयोग के लिए बनी

  • डिवाइस को सहज और सरल उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह संभावित रूप से विशेष स्टाफ पर तनाव को कम करने में मदद करेगा, जिनकी आमतौर पर एक कमर्शियल वेंटिलेटर ऑपरेट करने के लिए आवश्यकता होती है।
  • फिटबिट फ्लो के विकास और परीक्षण के लिए, कंपनी ने अमेरिका की ओरेगॉन हेल्थ एंड साइंस यूनिवर्सिटी (OHSU) हॉस्पिटल में कोविड-19 रोगियों की देखभाल करने वाले आपातकालीन चिकित्सा चिकित्सकों के साथ काम किया।

वैश्विक स्तर पर चल रही वेंटिलेटर की कमी को पूरा करेगा- फिटबिट
फिटबिट के सह-संस्थापक और सीईओ जेम्स पार्क ने अपने बयान में कहा कि “हमने एडवांस्ड सेंसर डेवलपमेंट, मैन्युफैक्चरिंग और हमारी ग्लोबल सप्लाई चेन में अवसर देखा, जिससे हम वैश्विक स्तर पर चल रही वेंटिलेटर की कमी को पूरा कर वायरस से लड़ने में दुनिया की मदद कर सके। अन्य समान आपातकालीन वेंटिलेटर उन सुविधाओं के संयोजन में भिन्न होते हैं जो वे पेश करते हैं, लेकिन फिटबिट यह मानता है कि कोई भी अपने डिवाइस की सभी विशेषताओं को एक ही निम्न मूल्य सीमा पर वितरित नहीं करता है।

कमर्शियल वेंटिलेटर न होने पर यूज कर सकेंगे
कंपनी के अनुसार, हमारा उद्देश्य है कि इन उपकरणों को दुनिया भर के ऐसे स्वास्थ्य देखभाल प्रणालियों की आपूर्ति करना है, जिनके पास पर्याप्त संख्या में पारंपरिक कमर्शियल वेंटिलेटर नहीं हैं। फिटबिट फ्लो का उपयोग केवल तभी किया जाता है जब पारंपरिक कमर्शियल वेंटिलेटर उपलब्ध न हो।
OHSU के सहायक प्रोफेसर डेविड शेरिडन ने कहा, “फिटबिट फ्लो अविश्वसनीय इनोवेशन का एक बड़ा उदाहरण है जो एक महत्वपूर्ण जरूरत के लिए शिक्षा और उद्योग समस्या-आधारित इनोवेशन को तुरंत जवाब देने के लिए उभरता है।”