बदल रहा है मौसम, रखें ख्‍याल कहीं खो न जाए पैरों की ब्‍यूटी

पैर पूरे शरीर का भार उठाते हैं. ऐसे में इनकी ज्‍यादा देखभाल किए जाने की जरूरत है.

पैरों की देखभाल के लिए जरूरी है कि हमेशा अपने पैरों को सूखा रखें. बाहर से आने के तुरंत बाद अपने पैरों को पानी से धोएं. गीले पैरों को सुखाते समय इन्‍हें अच्छी तरह पोंछ लें. पैरों को धोने के बाद हल्का-सा मॉइस्चराइजर इस्‍तेमाल करें. अगर पैरों पर रोजाना यह लगाए तो बहुत अच्छा है.

महिलाएं अपने चेहरे, बालों और हाथों की देखभाल पर तो बहुत ध्यान देती हैं लेकिन पैरों की सुरक्षा पर उतना ध्‍यान नहीं दिया जाता. अधिकांश महिलाएं यह सोचकर अपने पैरों को नजरअंदाज कर देती हैं कि वे लोगों की नजरों से छिपे हुए हैं. मगर इनकी देखभाल सेहत (Health) और फिटनेस के लिहाज से अहम है. पैर आपके पूरे शरीर का भार उठाते हैं और ऐसे में इनकी ज्‍यादा देखभाल किए जाने की जरूरत है.

पैरों की स्किन रहेगी मुलायम
ऊंची एड़ी के जूते, तंग जूते और पैर काटने वाले जूते, चप्‍पल लगातार पहनने से पैर खराब होते हैं. इसके अलावा हमारे पैरों का इस्तेमाल रोजाना चलने, उठने, खड़े होने, दौड़ने में अहम भूमिका निभाते हैं. ऐसे में इनकी देखभाल पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए. पैरों की देखभाल के लिए जरूरी है कि हमेशा पैरों को और सूखा रखें. बाहर से आने के तुरंत बाद अपने पैरों को पानी से धोएं. गीले पैरों को सुखाते समय इन्‍हें अच्छी तरह पोंछ लें. पैरों को धोने के बाद हल्का-सा मॉइस्चराइजर इस्‍तेमाल करें. अगर पैरों पर रोजाना यह लगाए तो बहुत अच्छा है. रोज न कर सकें तो आप इसे सप्ताह में दो या तीन बार उपयोग करें. इससे आपके पैरों की स्किन मुलायम रहेगी और आपके पैर कोमल रहेंगे. अगर आप मॉइस्चराइजर इस्‍तेमाल करना नहीं चाहतीं तो इसकी जगह नारियल या जैतून का तेल भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं.

टैल्कम पाउडर का इस्‍तेमाल है फायदेमंदआरामदायक जूतों का इस्‍तेमाल करें. अगर आपका जूता आपको काटता है, तो इसे पहनने से बचें. शॉपिंग करते समय या वॉकिंग करते समय ऊंची एड़ी के जूते पहनने से बचें. अगर आप बंद जूते पहनती हैं, तो पांव पर टैल्कम पाउडर जरूर लगाएं. गरमी के मौसम में यह बहुत फायदेमंद है, क्योंकि यह आपके पैरों को सूखा रखेगा. वहीं गरमी के मौसम में बंद जूतों के बजाय सैंडल का उपयोग करें, तो ज्‍यादा आरामदेह रहेगा. पैरों की देखभाल के लिए बहुत सी चीजें तो आपको अपने किचन में आसानी से मिल सकती हैं. अगर आपके पैर खुरदरे हैं और एडि़यां फटी हुई है, तो बेसन में नींबू का रस, एक चुटकी हल्दी और मलाई अच्‍छी तरह मिक्‍स करके इसे फ्रिज में ठंडा कर लें. फिर इसे अपने पांव की तलवों पर 15 मिनट के लिए

लगाए. बाद में गरम पानी से पैर धो लें और धीरे-धीरे स्पंज करें. सप्ताह में एक बार ऐसा करने से आपके पैर नरम और सुंदर दिखेंगे.

तलवों में पड़ी दरारें होंगी दूर
इसके अलावा गरम पानी में नमक डाल कर इसमें अपने पैर 10 मिनट तक भिगो कर रखें. इससे आपके पैरों को ताजगी और थकन से राहत मिलेगी. अगर आपके तलवों में गहरी दरारें पड़ गई हों तो हैं, तो उन्हें पत्थर के बने झांवे से रगड़ कर साफ करें, यह आपके तलवों में पड़े स्‍पॉट को खत्‍म कर देगा.