• दुनिया में अब तक 4 लाख 2 हजार 561 लोगों की मौत, जबकि 34 लाख से ज्यादा ठीक हुए
  • अमेरिका में 19.88 लाख से ज्यादा संक्रमित, 1 लाख 12 हजार 96 लोगों की मौत हुई.

वॉशिंगटन. दुनिया में संक्रमण से मौत का आंकड़ा 4 लाख पार हो चुका है। अब तक कोरोना से मरने वालों की संख्या 4 लाख 2 हजार 561 हो चुकी है। वहीं, संक्रमितों का आंकड़ा 69 लाख 98 हजार 191 हो गया है। कुल 34 लाख 21 हजार 218 लोग स्वस्थ हुए। ब्राजील ने कोरोना से जुड़े आंकड़े शनिवार को  वेबसाइट से हटा दिए। इस वेबसाइट पर देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या, मौत और इससे स्वस्थ हुए लोगों की संख्या बताई जा रही थी। देश के स्वास्थ्य मंत्रालय ने संक्रमितों की कुल संख्या जारी करना भी बंद कर दिया। अब तक ब्राजील में 6 लाख 72 हजार से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं।

ब्राजील के राष्ट्रपति बोल्सोनारो ने कहा कि कोरोना के बढ़ते आंकड़े देश के मौजूदा हालात नहीं बताते। मामलों को कम करने की कोशिश जारी है। पिछले हफ्ते ही यहां मौतों का आंकड़ा 36 हजार से ज्यादा हो गया था, जोकि अमेरिका से भी ज्यादा था।

पाकिस्तान में संक्रमितों की संख्या 1 लाख के करीब

पाकिस्तान में रविवार को संक्रमितों की संख्या 1 लाख के करीब पहुंच गई। यहां अब तक 2 हजार से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं। पिछले 24 घंटे में 4 हजार 960 नए मामले आए हैं। बढते मामले के बावजूद प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा है कि वे देश में सख्ती से लॉकडाउन लागू नहीं करेंगे। ऐसा करने से देश की अर्थव्यवस्था तबाह हो जाएगी और गरीबी बढ़ेगी।

प्रिंस विलियम ने बतौर वॉलेंटियर सेवाएं दी

ब्रिटेन के प्रिंस विलियम कोरोना से जुड़ी समस्याओं का समाधान करने के लिए बनाए गए हेल्पलाइन में बतौर वॉलेंटियर सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने शनिवार को वालेंटियर्स वीक समाप्त होने के मौके पर एक वीडियो कॉल में खुद इस बात की जानकारी दी। उन्होंने देश में सेवा दे रहे सभी वॉलेंटियर्स के कामों की सराहना भी की।

न्यूयॉर्क में मौतों का आंकड़ा निचले स्तर पर पहुंचा

अमेरिका के न्यूयॉर्क में शनिवार को 35 संक्रमितों की मौत हुई। यह बीते दो महीने में यहां सबसे कम मौतें हैं। एक दिन पहले तक यहां 42 मौतें हुई थीं। न्यूयॉर्क के मेयर एंड्रयू कूमो ने कहा यह पहले की तुलना में वास्तव में एक अच्छी खबर है। यहां 8 जून से लॉकडाउन में छूट दी जाएगी।

फायर डिपार्टमेंट के कर्मचारी 20 मई की इस तस्वीर मेें एक कोरोना मरीज को अस्पताल पहुंचाते हुए नजर आ रहे हैं। शनिवार को बीते दो महीने में पहली बार यहां 40 से कम मौतें हुई।

इराक ने कर्फ्यू बढ़ाने का ऐलान किया

इराक ने कोरोना से होने वाली मौतों की संख्या बढ़ने के बाद 13 जून से एक हफ्ते के लिए कर्फ्यू बढ़ाने का ऐलान किया है। ईराक के प्रधानमंत्री मुस्तफा अल खादिमी ने शनिवार को इसकी घोषणा की। देश में पिछले कुछ दिनों में 33 संक्रमितों की मौत होने के बाद सरकार ने यह फैसला किया।

इराक के बसरा में लॉकडाउन के बीच नौकरी से हटाने पर प्रदर्शन करने के लिए एकजुट हुए एक ब्रिटिश तेल कंपनी के कर्मचारी।

ब्रिटेन में 15 जून से चर्च में कर सकेंगे प्रेयर

ब्रिटेन में सरकार ने 15 जून से लोगों को चर्च में प्रेयर करने की इजाजत दी है। हालांकि, इसके लिए उन्हें अकेले जाना होगा। प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन देश में लोगों को घर के बाहर खाना खाने और शादी समारोहों में शामिल होने की मंजूरी देने की योजना बना रहे हैं। हालांकि, सरकार ने देश के कई हिस्सों में अब भी स्कूल न खोलने का फैसला किया है।

ब्रिटेन के ब्लेश्ले में प्रोटेक्टिव स्क्रीन के सामने खड़े होकर दुकानदार से बात करता एक व्यक्ति

ऑस्ट्रेलिया में सरकार एविएशन सेक्टर को मदद देगी
ऑस्ट्रेलिया सरकार ने अपने देश के एविएशन सेक्टर को मदद करने का फैसला किया है। इसके लिए 9067 हजार करोड़ रुपए का आर्थिक पैकेज दिया जाएगा। उप प्रधानमंत्री मैककॉमार्क ने कहा कि इस फंडिंग से ऑस्ट्रेलिया की एयरलाइन ऑपरेटर जरूरी सेवाएं जारी रख सकेंगी। कोरोना से जुड़ी पाबंदियों को हटाने के बाद लोग घरेलू उड़ानों की सेवाएं ले सकेंगे।

सिडनी में टारोंगा जू के बाहर टिकटों के लिए कतार में लोग। सरकार ने पिछले हफ्ते जू और पार्क खोलने को मंजूरी दी थी।

चीन में 6 नए मामले सामने आए
चीन में पिछले 24 घंटे में 6 नए मामले सामने आए हैं और एक भी मौत नहीं हुई है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि पॉजिटिव पाए गए 6 में से 5 लोग विदेश से लौटे थे। इसके साथ ही पांच नए बिना लक्षण वाले मामले भी मिले हैं।

चीन में लॉकडाउटन हटाने के बावजूद लोग सावधानी बरत रहे हैं। शनिवार को बीजिंग में मास्क लगाकर जाती लड़कियां।

मेक्सिको में मौतों का आंकड़ा 13 हजार के पार

मेक्सिको में पिछले 24 घंटे में 3600 नए मामले मिलने के बाद संक्रमितों की संख्या 1 लाख 13 हजार 500 के पार हो गई है। देश के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, अब तक 13 हजार 511 लोगों की मौत हुई है। यहां के महामारी विज्ञान के निदेशक लॉस लुइस अलोमिया ने शनिवार को ट्वीट कर कहा कि संक्रमण से 1 हजार 189 संदिग्ध मौतों की भी जांच की जा रही है।

न्यू मेक्सिको सिटी में शनिवार को  ताबूत में रखे एक शव को दफनाने ले जाते स्थानीय कर्मचारी।

दक्षिण कोरिया में 24 घंटे में 57 नए मामले मिले

दक्षिण कोरिया में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 57 नए मामले सामने आए हैं। रविवार को लगातार दूसर दिन यहां 50 से ज्यादा पॉजिटिव केस मिले। कोरिया के डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन सेंटर ने इसकी जानकारी दी। नए मामले सामने आने से ग्रेटर सिओल इलाके में नए क्लस्टर मिलने की चिंताएं बढ़ गई हैं।  देश में अब तक 11 हजार 776 मामले सामने आ चुके हैं और 273 मौतें हुई हैं। 10 हजार 552 लोग स्वस्थ भी हुए हैं।

दक्षिण कोरिया के सिओल के एक बार में ड्रिक्स बनाने के लिए रोबोट की मदद ली जा रही है।