• टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया दौरे पर अक्टूबर में 3 टी-20 की सीरीज के बाद दिसंबर-जनवरी में 4 टेस्ट और 3 वनडे खेलना है
  • तीनों सीरीज के लिए भारतीय टीम को तीन महीने में दो बार ऑस्ट्रेलिया की यात्रा और दो बार 14-14 दिन क्वारैंटाइन में रहना होगा

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अक्टूबर में होने वाली 3 टी-20 की सीरीज रद्द हो सकती है। टीम इंडिया को दिसंबर-जनवरी में 4 टेस्ट और 3 वनडे खेलने हैं। ऐसे में टीम को 3 महीने में 2 बार ऑस्ट्रेलिया का दौरा और 2 बार ही 14-14 दिन के लिए क्वारैंटाइन में रहना होगा। यह एक बड़ी समस्या है।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने पूरा शेड्यूल तय कर दिया है। इसके मुताबिक, दोनों टीमों के बीच 11, 14 और 17 अक्टूबर को तीन टी-20 मैच होंगे। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया में ही टी-20 वर्ल्ड कप होना है, जिसके टलने की पूरी संभावना है। ऐसे में भारत को वापस लौटना होगा।

भारत विदेश में अपना पहला डे-नाइट टेस्ट खेलेगा
इसके बाद दूसरी बार भारत ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाएगी और 3 दिसंबर से 4 मैचों की टेस्ट सीरीज शुरू होगी। इस दौरान भारतीय टीम विदेश में अपना पहला डे-नाइट टेस्ट 11 दिसंबर को एडिलेड में खेलेगी। तीसरा टेस्ट 26 दिसंबर और चौथा मैच  3 जनवरी को होगा। इसके बाद 12, 15 और 17 जनवरी को दोनों टीमों के बीच 3 वनडे भी खेले जाने हैं।

अक्टूबर-नवंबर में हो सकता है आईपीएल
कोरोना के कारण आईपीएल को अनिश्चितकाल के लिए टाल दिया गया है। बीसीसीआई इस लीग को टी-20 वर्ल्ड कप की जगह अक्टूबर-नवंबर में कराने की तैयारी कर रहा है। 10 जून को आईसीसी वर्ल्ड कप पर अंतिम निर्णय ले सकता है।