पोषण विशेषज्ञ (न्यूट्रिशनिस्ट) पूजा मखीजा ने बताया- वज़न कम करने के दौरान भी आम को खाया जा सकता है. यह फेल स्वास्थ के लिए बेहद लाभकारी होता है, लेकिन याद रहे वज़न कम करने के दौरान आप मैंगो शेक या आमरस नहीं पी सकते हैं.

क्या आप आम खाने के शौकीन हैं, लेकिन इस बात से डरते हैं कि कहीं इस स्वादिष्ट फल का सेवन करने से आपका मोटापा न बढ़ जाए तो यह लेख आपके लिए ही है. दरअसल, गर्मियों के मौसम में आम की खुशबू हम सभी को मनमोह लेती है, लेकिन कई लोग अक्सर यह पूछते हैं कि क्या वे वज़न कम करने के दौरान इस फल का आनंद ले सकते हैं या नहीं? आमतौर पर आम में मौजूद चीनी की मात्रा को देखते हुए यह प्रश्न अधिकतर पूछा जाता है.

न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा ने दिया जवाब

न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा ने बताया कि वज़न कम करने के दौरान भी आम खाया जा सकता है. उन्होंने बताया कि यह फल स्वास्थ के लिए बेहद लाभकारी होता है. इसमें विटामिन A, विटामिन C, फाइबर, आयरन, कॉपर और पोटैशियम जैसे तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसलिए सीमित मात्रा में आप इस फल का सेवन कर सकते हैं.

पूजा मखीजा ने आगे बताया कि आप वज़न कम करने के दौरान आम को अपनी डाइट में भी शामिल कर सकते हैं. लेकिन याद रहे वज़न कम करने के दौरान आप मैंगो शेक या आमरस नहीं पी सकते हैं. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि भले ही आम में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, लेकिन फिर भी आपको एक दिन में सिर्फ एक आम ही खाना चाहिए.

कई लोग अक्सर खाना खाने के बाद आम खाते हैं, लेकिन यह तरीका सही नहीं है इससे आपका वज़न बढ़ सकता है. इससे अच्छा होगा कि आप सुबह या शाम के नाश्ते में इस स्वादिष्ट फल का आनंद लें.

रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है आम

आम खाने से शरीर को प्रचुर मात्रा में चीनी मिलती है. इससे आपका एनर्जी लेवल भी बढ़ता है. सुबह नाश्ते में आम खाने से आप दिनभर एनर्जेटिक रह सकते हैं.

यह विटामिन C का भंडार है, जो शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है. इसके साथ ही इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर भी पाया जाता है.

आम के सेवन से पाचन तंत्र भी ठीक होता है. साथ ही इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल भी मैनेज हो जाता है.

आम के कुछ अन्य लाभ

1. आंखें और त्वचा: आम में जीक्सैन्थिन और कैरोटीन जैसे यौगिक भी पाए जाते हैं, जोआंखों और त्वचा को मुक्त कणों और बुढ़ापे से होने वाले नुकसान से बचाते हैं.

2. मस्तिष्क: आम में मौजूद विटामिन- B लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में मदद करते हैं, जो मस्तिष्क समारोह और वसा जलने में सुधार करने में मदद करते हैं.

3. लीवर: आम में मौजूद फेनोलिक कंपाउंड लीवर की क्षति, सूजन और मोटापे सहित पुरानी स्थितियों को रोकने में मदद करते हैं.