नई दिल्ली. बीएमडब्ल्यू इंडिया 11 जून को भारत में थर्ड जनरेशन X6 लॉन्च करेगी। कंपनी ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर एक टीज़र इमेज के माध्यम से इसकी घोषणा की। इस एसयूवी-कूपे को इस साल के शुरुआत में लॉन्च किया जाना था, डीलरों ने इसकी बुकिंग लेना भी शुरू कर दिया था लेकिन कोविड-19 महामारी की वजह से इसकी लॉन्चिंग डेट को आगे बढ़ाना पड़ा। एसयूवी-कूपे के थर्ड जनरेशन मॉडल की कम्पलीटली बिल्ट यूनिट के रूप में भारत लाया जाएगा।

नई बीएमडब्ल्यू X6 में कौन सा इंजन मिलेगा?
बीएमडब्ल्यू X6 को भारत में शुरुआती तौर पर अपने 40i के रूप में पेश करेगी। इसका मतलब है कि एसयूवी-कूपे को 3.0-लीटर, 6 सिलेंडर टर्बो-पेट्रोल इंजन से लैस होगा, जो 340hp और 450Nm का टार्क जनरेट करता है। मोटर 8-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स और बीएमडब्ल्यू के xDrive फोर-व्हील-ड्राइव सिस्टम के माध्यम से चारों पहियों को पावर भेजता है।
अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इसमें 530hp वाला 4.4-लीटर V8 पेट्रोल (M50i); 400hp वाला 3.0-लीटर 6 सिलेंडर डीजल (M50d) और 265hp की ताकत वाला 3.0-लीटर डीजल (xDrive30d) ऑप्शन उपलब्ध है। हालांकि, यह देखा जाना बाकी है कि X6 के ये वर्जन कब और कैसे भारत में आते हैं।

कौन से ट्रिम लेवल और फीचर्स ऑफर किए जाएंगे?
नई बीएमडब्ल्यू X6 को दो ट्रिम लेवल – xLine और M Sport में पेश किया जाएगा। इसमें फ्रंट और रियर फेंडर्स पर ब्लैक क्लैडिंग मिलती है और इसमें अधिक क्रोम एलीमेंट्स को यूज किया जाता है। जबकि बाद वाले में क्रोम के स्थान पर ग्लॉस बैक बिट्स मिलते हैं, जो अलग-अलग अलॉय व्हील्स धातु पहिया डिजाइनों के साथ आते हैं।
फीचर्स की बात करें तो सभी वैरिएंट्स को एलईडी हेडलाइट्स और टेल-लाइट्स को एलईडी-डीआरएल के साथ लोड किया जाएगा। इंफोटेनमेंट के लिए बीएमडब्ल्यू का लेटेस्ट आईड्राइव सिस्टम के साथ एक हाई-डेफिनिशन टचस्क्रीन, एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, पैनारोमिक सनरूफ, फुल-लेदर अपहोल्स्ट्री, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और बीएमडब्ल्यू का डायनामिक डैम्पर कंट्रोल मिलेगा।

भारत में कितनी होगी कीमत और किससे मुकाबला होगा?
नई बीएमडब्ल्यू एक्स 6 भारत में ऑडी क्यू 8 और पोर्श केयेन कूपे जैसी अन्य लग्जरी एसयूवी से मुकाबला करेगी। नए X6 की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत लगभग 1 करोड़ रुपए होने की उम्मीद है। पिछले जनरेसन X6 मॉडल भारत में xDrive35i एम स्पोर्ट फॉर्म में बिक्री के लिए उपलब्ध था और इसकी एक्स शोरूम कीमत 92.20 लाख रुपए थी।