• अमेरिका के मिनियापोलिस शहर में अफ्रीकन-अमेरिकन जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस की बर्बरता के कारण मौत हो गई थी
  • कोको गॉफ ने इस साल ऑस्ट्रेलियन ओपन में वीनस विलियम्स और वर्ल्ड नंबर-1 जापान की नाओमी ओसाका को हराया था

सबसे कम उम्र में विंबलडन के लिए क्वालिफाई करने वाली अमेरिका की टेनिस स्टार कोको गॉफ ने नस्लवाद के खिलाफ विरोध जताया है। हाल ही में पुलिस की कस्टडी में अफ्रीकन-अमेरिकन जॉर्ज फ्लॉयड की मौत हो गई थी। इस पर गॉफ ने नाराजगी जताते हुए वीडियो शेयर किया और पूछा- अगला नंबर मेरा तो नहीं है?

हाल ही में अमेरिका के मिनियापोलिस शहर का एक वीडियो वायरल हुआ था। इसमें फ्लॉयड के हथकड़ी लगी हुई है और वह जमीन पर उल्टा लेटा है। एक पुलिस अफसर 5 मिनट से ज्यादा समय तक उसकी गर्दन पर अपना घुटना गड़ाए रहता है। बाद में उस आदमी की मौत हो जाती है।

‘नस्लवाद के खिलाफ आवाज उठाती रहूंगी’
इस मामले के बाद अमेरिका में काफी विरोध-प्रदर्शन शुरू हो गए हैं। गॉफ ने एक वीडियो शेयर किया। इसमें उन्होंने काली कलर की ड्रेस पहन रखी है। उन्होंने वीडियो में लिखा, ‘‘नस्लवाद के खिलाफ क्यों मैं अपनी आवाज उठा रही हूं?’’ इसके बाद जॉर्ज फ्लॉयड और आयाना जोंस समेत उन लोगों की फोटो दिखाई जाती है, जो नस्लवाद के कारण जान गंवा चुके हैं।

इन फोटो के बाद गॉफ पूछती हैं- अगली मैं हूं क्या? उन्होंने वीडियो के जरिए कहा, ‘‘मैं हमेशा नस्लवाद के खिलाफ आवाज उठाती रहूंगी। क्या आप भी अपनी आवाज उठाएंगे?’’

अमेरिका के 20 शहरों में प्रदर्शन
अमेरिका में फ्लॉयड की मौत का मामला गरमाता जा रहा है। देश के लगभग 20 शहरों में प्रदर्शन हो रहे हैं। टेक्सास राज्य के ह्यूस्टन में शुक्रवार की रात करीब 200 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। प्रदर्शन के दौरान डेट्रॉयट में 19 साल के युवक की गोली लगने से मौत हो गई। पोर्टलैंड में प्रशासन ने दंगे की स्थिति घोषित कर दी है। मिनेपोलिस में 50 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

ऑस्ट्रेलियन ओपन टूर्नामेंट में गॉफ ने वीनस को हराया
इस साल ऑस्ट्रेलियन ओपन में गॉफ ने हमवतन स्टार वीनस विलियम्स और तीसरे दौर में वर्ल्ड नंबर-1 जापान की नाओमी ओसाका को हराया। गॉफ जूनियर वर्ग में वर्ल्ड नंबर-1 रह चुकी हैं। वे 2017 में 13 साल की उम्र में यूएस ओपन के जूनियर वर्ग के फाइनल में पहुंची और 2018 में जूनियर वर्ग में फ्रेंच ओपन की चैम्पियन बनी थीं।