• शनि-चंद्रमा की युति बनने से आज जॉब और बिजनेस में गलत हो सकते हैं कुछ लोगों के फैसले.

10 जून, बुधवार को छत्र और इंद्र नाम के 2 शुभ योग बन रहे हैं। लेकिन मकर राशि में शनि के साथ चंद्रमा होने से विष नाम का एक अशुभ योग भी बन रहा है। जिससे चंद्रमा पीड़ित हो रहा है। इसके प्रभाव से कुछ लोग आज गलत फैसले ले सकते हैं। कुछ लोगों को अनजाना डर भी परेशान कर सकता है। आज 12 में में से 6 राशियों को पूरे दिन संभलकर रहना होगा। वहीं अन्य 6 राशि वाले लोगों के लिए दिन सामान्य रहेगा।

12 राशियों का फल

मेष – पॉजिटिव – आपकी मध्यस्तता द्वारा परिवार में हुई कुछ गलतफहमियां दूर होंगी और पारिवारिक माहौल खुशनुमा हो जायेगा। कहीं फंसा हुआ पैसा निकालने के लिए किये गये प्रयास सफल होने के योग शुरू हो गये हैं।
नेगेटिव – अपने सगे संबंधियों के साथ अभद्र या कठोर भाषा का प्रयोग करने से बचें क्योंकि इससे परिस्थितियां संभलने की बजाय बिगड़ सकती है। कोई भी निर्णय लेते समय भावुकता को बीच में न आने दें।

लव – जीवनसाथी के प्रति सकारात्मक नजरिया और देखभाल उन्हें खुशी और स्फूर्ति देगा और उनका आत्मविश्वास बढ़ेगा। पारिवारिक व्यक्तियों के आपसी संबंध सुखद रहेंगे।
व्यवसाय – नौकरीपेशा लोगों को अपने कार्य के प्रति समर्पण की भावना के लिए कार्यक्षेत्र में मान सम्मान मिलेगा। आज अपने सारे अधूरे काम निपटा लें इसका उत्तम रिजल्ट आपकेा आने वाले समय में मिलेगा।
स्वास्थ्य – स्वास्थ्य ठीक रहेगा। गले में खरास और इंफेक्शन जैसी समस्या हो सकती है। खाने-पीने में थोड़ी सावधानी बरतें।
भाग्यशाली रंग: ब्राउन, भाग्यशाली अंक: 3

वृष – पॉजिटिव – आपका आत्म विश्वास पारिवारिक जिम्मेदारियों को पूरा करने में सफल रहेगा। पिता या पिता समान किसी व्यक्ति की सलाह का अनुशरण करना आपके हित में रहेगा। आर्थिक स्थिति भी बेहतर रहेगी।
नेगेटिव – किसी पारिवारिक सदस्य के वैवाहिक जीवन में कटुता की वजह से आपको कुछ तनाव रह सकता है। किसी दोस्त से मनमुटाव हो सकता है। परन्तु थोड़ी सी सावधानी से परिस्थितियां नियंत्रित रहेंगी।

लव – जीवनसाथी का सहयोग भी आपके घर और काम दोनों जगह रहेगा। उनके आत्म सम्मान का ध्यान रखें। आपके अहम की वजह से कुछ दिक्कत आ सकती है।
व्यवसाय – पर्सनल काम और आराम करने की इच्छा की वजह से आप कार्यस्थल पर समय नहीं दे पायेंगे। परन्तु अपने व्यवसायिक पार्टनर या किसी विश्वासी कर्मचारी पर काम का कार्यभार सौंप सकते हैं। नुकसान नहीं होगा।
स्वास्थ्य – स्वास्थ्य ठीक रहेगा सिर्फ आज शरीर को थोड़ा आराम देने की आवश्यकता है। ब्लड़ प्रैसर जरूर चैक करायें।
भाग्यशाली रंग: भूरा, भाग्यशाली अंक: 7

मिथुन – पॉजिटिव – काफी समय से आप कोई वस्तु खरीदने की सोच रहे थे आज उसे लेने के लिए उचित समय है। आप आजकल अपने ऊपर भी खूब ध्यान दे रहे हैं जो एक अच्छी आदत है। आपके द्वारा बनायी गई योजनाएं अभी नहीं पर निकट भविष्य में फायदेमंद साबित होंगी।
नेगेटिव – विद्यार्थी गण पढ़ाई में ध्यान न देकर मौज मस्ती में ज्यादा मन लगा रहे हैं जिसका परिणाम उचित नहीं होगा। आपके मन में कुछ शंकाण्ं उठरही हैं परन्तु आप किसी से भी शेअर नहीं कर रहे। इसलिए कुछ देर एकान्त में बैठकर सही-गलत की बातों पर मनन करें, कुछ ना कुछ हल जरूर निकलेगा।

लव – जीवनसाथी को किसी वजह से मानसिक तनाव हो सकता है। साथ पेट संबंधी परेशानी भी रहेगी। आपका ध्यान स्वयं पर केन्द्रित होने की वजह से आप उन पर ध्यान नहीं दे पायेंगे जिससे मतभेद उत्पन्न हो सकते हैं।
व्यवसाय – आयात-निर्यात संबंधी बिजनस में कुछ प्रोग्रेस होेगी लेकिन पैसे संबंधी लेनदेन बहुत ध्यान से करें। बेहतर होगा कि अपने कार्य की पूरी रूपरेखा बनाकर तभी अमल करे। दूसरे व्यक्तियों की अपेक्षा अपनी योजनाओं को अधिक महत्व दें।
स्वास्थ्य – डायबिटिक व्यक्ति अपना ध्यान रखें किसी मानसिक दबाव या लापरवाही की वजह से रोग बढ़ सकता है।
भाग्यशाली रंग: हल्का हरा, भाग्यशाली अंक: 9

कर्क – पॉजिटिव – आप आप कोई भी अपने महत्वपूर्ण काम दिन के पहले हिस्से में निपटा लें। कुछ विरोधी दिक्कतें पैदा करने की कोशिश पर आप उनकी गतिविधियों को शांत करने की क्षमता रखते हैं। आज आपका कोइ रूका हुआ पैसा भी मिल जायेगा।
नेगेटिव – दिन का दूसरे पक्ष में थोड़ी क्रोध की स्थिति रहेगी अतः अपने विचारों को चेक करते रहें। बेहतर यही होगा कि इस समय कोई निर्णय न लें। आपके आपनों की वजह से ही कुछ नुकसान हो सकता है।

लव – जीवनसाथी के साथ आज कुछ वैचारिक मतभेद रहेंगे जिसका कारण आपकी अधिक उम्मीदें और आपका क्रोध होगा और इस का दुष्प्रभाव जीवन साथी के स्वास्थ्य पर भी आ सकता है।
व्यवसाय – शेयर मार्किट से जुड़े लोगों के लिए समय उत्तम नहीं है परन्तु किराये या पैतृक संबंधी किसी काम से फायदा होगा बस जरूरत है तो एक सही निर्णय की।
स्वास्थ्य – आज पेट से संबंधित कोई परेशानी उत्पन्न हो सकती है। तरल पदार्थों का सेवन अधिक से अधिक करें। बेहतर होगा कि पूरी तरह से अपनी सोच को भी आराम दें।
भाग्यशाली रंग: पिंक, भाग्यशाली अंक: 4

सिंह – पॉजिटिव – आज का दिन आपके अंदर की प्रतिभाओं का उपयोग करने का है। कोई भूमि संबंधी लाभ के योग बन रहे हैं। आप अपनी सामथ्र्य पर पूर्ण विश्वास रखें और आगे बढ़ें सफलता मिलेगी। बस किसी लेबर से ना उलझें।
नेगेटिव – किसी कोर्ट संबंधित केस का निपटाने का अभी उचित समय नहीं हैं। इस कार्य को थोड़ा स्थगित रखें और किसी बाहरी व्यक्ति से ना उलझें।

लव – इस समय प्रेम संबंधों में कुछ तनाव की स्थिति उत्पन्न हो रही है जिसकी वजह आपका ध्यान सिर्फ अपने काम पर होना हो सकता है। थोड़ा समय अपनी पर्सनल लाइफ के लिए भी निकालें और संबंधों को सुधारने की कोशिश करें।
व्यवसाय – आपका अति आत्म विश्वास और काम के प्रति समर्पण आपको फायदा देगा। परन्तु किसी कर्मचारी से उलझने के कारण कोई इंक्वायरी हो सकती है। अतः ध्यान रखें। दिन के दूसरे पक्ष में स्थितियां बेहतर हो जायेंगी।
स्वास्थ्य – पेट में किसी प्रकार का इंफेक्शन हो सकता है। ज्यादा काम की वजह से थकान की स्थिति रहेगी अतः अपने शरीर को भी आराम दें। दिक्कत होने पर डाक्टर की सलाह अवश्य लें।
भाग्यशाली रंग: पीला, भाग्यशाली अंक: 1

कन्या – पॉजिटिव – आपकी गुप्त योजनाएं और कार्यक्षेत्र में अचानक से ही कोइ उपलब्धि आपको प्रसन्नता देगी। आपके द्वारा की गई थोड़ी सी भी मेहनत के रिजल्ट अच्छे मिलेंगे। मीडिया और पब्लिक के कामों से जुड़े लोगों को फायदा मिलेगा।
नेगेटिव – कभी-कभी आपका वहमी और शक्की स्वभाव आपकी कार्यक्षमता को कम कर सकता है। दोपहर बाद भाइयों से किसी प्रकार की बहस की भी आशंका लग रही है जिसकी वजह आपका ही चिड़चिड़ा स्वभाव होगा अतः अपने विचारों का अवलोकन करते रहें।

लव – प्रेम संबंधों में प्रगाढ़ता आयेगी परन्तु अपना ध्यान अपने प्रोफेशन से न हटायें क्योंकि वहां आज तरक्की का कोई कार्य सम्पन्न होने वाला है।
व्यवसाय – आज आपकी अपने बाॅस या किसी सीनियर की वजह से कोई आघात पहंुच सकता है। परन्तु इस बात का भी ध्यान रखें कि आपको फायदा भी अपने सीनियर से ही होगा अतः किसी मामले में न उलझें। शैक्षिक संस्था से जुड़े लोग आज कोई नया अनुबंध प्राप्त करेंगे।
स्वास्थ्य – आज गैस की वजह से छाती पर किसी तरह का दबाव महसूस करेंगे। चोट लगने की भी संभावना है। वाहन ध्यान से चलायें।
भाग्यशाली रंग: मूंगिया, भाग्यशाली अंक: 2

तुला – पॉजिटिव – काफी दिनों से आपका मनोबल कुछ कमजोर था। आज आप अपने अंदर एक पाजिटिव एनर्जी महसूस कर रहे हैं। आपका ईश्वर के प्रति समर्पण और विश्वास ने आपको एक नई शक्ति प्रदान की है अब इसे कायम रखें आपके लिए शुभ रहेगा।
नेगेटिव – किसी माता समान स्त्री से कुछ तनाव हो सकता है। अतः उनसे व्यर्थ में उलझने की बजाय उन्हें सम्मान पूर्वक बातचीत करके मामले को सुलझायें। आज कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय लेने से बचें कहीं गलती हो सकती है।

लव – जीवनसाथी का आक्रामक स्वभाव भी आपको भावनात्मक आघात का कारण बन सकता है। अतः आज उनसे न उलझें और अपने आप को आत्म मंथन द्वारा परिपक्व बनायें।
व्यवसाय – आज कार्य की अधिकता के कारण आपको घर पर भी देर तक काम करते रहना पड़ेगा। दोपहर बाद आपके एग्रेसिव स्वभाव के कारण किसी गैर सरकारी काम में दिक्कत आ सकती है अतः अपनी भावनाओं पर कंट्रोल रखें। स्वास्थ्य – ज्यादा मेहनत के द्वारा पैरों में दर्द और सूजन जैसी शिकायत होगी अतः समय – समय पर आराम लें।
भाग्यशाली रंग: लाल, भाग्यशाली अंक: 8

वृश्चिक – पॉजिटिव – आज दिन की शुरूआत में ऐसा लगेगा कि कोई काम नहीं बन रहा है परन्तु दिन के दूसरे पक्ष में स्थितियां अनुकूल होंगी और आपके कार्यों में गति आयेगी। किसी सरकारी काम के भी हल होने की संभावना है।
नेगेटिव – कोई पुरानी नकारात्मक बातें याद आने से मन खिन्न रहेगा। ये बातें संतान से भी जुड़ी हुई हो सकती है। परन्तु इन बातों को तूल देना आपके और आपकी संतान दोनों के लिए तनावपूर्ण स्थिति उत्पन्न करेगा। यह समय ज्यादा सोचने  की बजाय काम करने का है।

लव – अगर आप प्रेम विवाह की इच्छा रख रहे हैं तो आज घर के सदस्यों से अनुमति लेना का शुभ दिन है। जीवनसाथी से भी संबंध मधुर रहेंगे।
व्यवसाय – इस समय पार्टनरशिप के बिजनस में फायदा रहेगा। पार्टनर की योजनाओं पर अमल करें और आज उनके निर्णय को ही सर्वोपरि रखें।
स्वास्थ्य – यूं तो स्वास्थ्य उत्तम रहेगा बस अपने अंदर एनर्जी की कमीं महसूस कर सकते है। आराम करें और सुपाच्य हल्का भोजन लें।
भाग्यशाली रंग: गुलाबी, भाग्यशाली अंक: 6

धनु – पॉजिटिव – आज घर के किसी बुजुर्ग की सलाह मानना आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार ला सकता है क्योंकि आप इस समय कोई निर्णय नहीं ले पा रहे हैं परन्तु घबरायें नहीं दोपहर बाद से आप अपने अंदर एक नई ऊर्जा महसूस करेंगे और आपके कार्यों में भी गति आयेगी।
नेगेटिव – परिवार में किसी के स्वास्थ्य को लेकर कोई तनाव की स्थिति रहेगी। परन्तु घबराने की जरूरत नहीं ये सब तात्कालिक है। थोड़ा अपने आप को लचीला बनायें और किसी बुजुर्ग व्यक्ति का अपमान ना करें।

लव – अपने जीवन साथी की सलाह आपके लिए फलदायी रहेगी क्योंकि ये समय आपके स्वयं के निर्णय कुछ डगमगा रहे हैं। अतः अपने मतभेदों को तूल न देकर समय के अनुसार आगे बढ़ें।
व्यवसाय – आज व्यवसाय को लेकर आपकी कोई प्लानिंग सफल होगी और आपकी कोई रूकी हुई पेमेंट मिलेगी। बस आपको अपने अंदर छिपी हुई प्रतिभा को बाहर निकालना है।
स्वास्थ्य – पेट खराब रहेगा और कब्ज जैसी परेशानी हो सकती है जिसकी वजह से टांगों में दर्द आदि की शिकायत महसूस करेंगे।
भाग्यशाली रंग: ओरेन्ज, भाग्यशाली अंक: 9

मकर – पॉजिटिव – आज आप कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा बनाये और फिर उस पर अमल करें। साथ ही दूसरों से किसी सहायता की उम्मीद छोड़कर अपने ऊपर विश्वास रखेंगे। आपका समाज में मान सम्मान भी बना रहेगा।
नेगेटिव – आपका कोई झूठ या एग्रेसिव वाणी आपके लिए परेशानी का कारण बन सकती है। आप बुद्धिमान व्यक्ति हैं अतः इन बेकार की चीजों का सहारा न लेकर अपनी कार्य क्षमता पर ध्यान लगायें।

लव – आप अगर कभी तनाव महसूस करेंगे तो आपके जीवनसाथी का पूरा सहयोग मिलेगा और आपके विचारों में निकटता आयेगी। सिर्फ जरूरत है अपने कटु वाणी पर कंट्रोल करने की।
व्यवसाय – आज आपको कोई ओथोरिटी मिली है और आप उसको पूरा करने में भी सफल रहेंगे क्योंकि आपका उस काम के लिए किया गया रिसर्च आपके लिए फायदेमंद साबित होगा।
स्वास्थ्य – गले में इंफेक्शन और खांसी जुकाम होने जैसे परेशानी रह सकती है। अतः लापरवाही न बरतें।
भाग्यशाली रंग: बैंगनी, भाग्यशाली अंक: 1

कुम्भ – पॉजिटिव – आपका अपने काम के प्रति समर्पण और व्यवहारिक विचारों से आपका अचानक ही कोई काम बनने वाला है अतः पूरी मेहनत से लक्ष्य की ओर अपना ध्ष्सन रखें। पिता से भी कोई उचित मिल सकती है।
नेगेटिव – बस आपको ध्यान रखना है कि दूसरों की बातों में आकर अपने निर्णय डगमगाने न दें क्योंकि दोपहर बाद बाहरी लोगों के हस्तक्षेप की वजह से आपको कोई टेंशन हो सकती है।

लव – जीवन साथी का घर की सुख सुविधाओं का ध्यान रखने में पूरा सहयोग रहेगा। आप समय नहीं दे पायेंगे परन्तु वह आपकी भावनााओं को समझने की पूरी तरह से कोशिश करेंगे।
व्यवसाय – किसी कम्पीटीशन वाले काम में आपको अपने दम पर सफलता मिलेगी। स्टाक मार्किट से जुड़े लोगों के लिए आज का दिन फायदेमंद है। अगर कोई आपके काम में रूकावटें डाल रहा है तो अब घबरायें नहीं आपके काम पर कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़ेगा।
स्वास्थ्य – आज तनाव के कारण आपको नींद न आने जैसी समस्या रहेगी। पेट के निचले हिस्से में सूजन महसूस करेंगे।
भाग्यशाली रंग: काला, भाग्यशाली अंक: 6

मीन – पॉजिटिव – आज आपके लिए आय और लाभ के कई मार्ग बन रहे हैं। आलस्य छोड़कर इनका भरपूर फायदा उठायें। अपने बैंक संबंधी काम निपटा लें क्योंकि सरकारी कार्यों से संबंधित पेपर वर्क के काम पूरे कर लें।
नेगेटिव – आपके भाई-बहनों से संबंध आज कुछ परेशानी का कारण बन सकते हैं जिसका असर आपकी कार्य क्षमता पर भी आयेगा। इसलिए बेहतर है कि किसी भी मुददे को ज्यादा तूल ने देकर शांति से सुलझाने का प्रयास करें।

लव – आज जीवनसाथी को किसी तरह की तरक्की मिलने की संभावना है। अतः उननके काम मेें भी पूरा सहयोग दें परन्तु हस्तक्ष्ेाप न करें। नही ंतो इसका नकारात्मक असर आपके ऊपर ही आयेगा।
व्यवसाय – अपने कार्य क्षेत्र संबंधित काम स्थगित रखकर बाहरी अन्य काम ही निपटायें क्योंकि कार्य क्षेत्र के काम स्वतः कर्मचारियों की सहायता से सुचारू रूप से हल हो जायेंगे।
स्वास्थ्य – स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। प्रकृति के साथ थोड़ा समय गुजारे। घास पर चलना आपकी एनर्जी को बढ़ायेगा।
भाग्यशाली रंग: गहरा पीला, भाग्यशाली अंक: 3