• सितारों की शुभ स्थिति से आज कुछ लोगों को जॉब और बिजनेस में हो सकता फायदा

एस्ट्रोलॉजर बेजान दारूवाला नहीं रहे। 26 मई को उन्होंने अंतिम सांस ली। वे करीब 25 सालों से भास्कर के पाठकों के लिए राशिफल लिख रहे थे। बीमारी के बावजूद वे 5 जून तक का राशिफल बता गए हैं। हम इसे आपके लिए प्रकाशित करते रहेंगे।

4 जून, गुरुवार को तिथि, वार और नक्षत्रों से मिलकर सर्वार्थसिद्धि योग बन रहा है। इसके साथ ही शिव और वर्धमान नाम के 2 शुभ योग और रहेंगे। सितारों की इस शुभ स्थिति के प्रभाव से कुछ लोगों को जॉब और बिजनेस में किस्मत का साथ मिल सकता है। लेन-देन और निवेश में भी फायदा होगा। कामकाज और मेहनत से संतुष्टि मिलेगी और आज किए गए कामों के प्रभाव से तरक्की के योग भी बनेंगे। 12 में से 7 राशियों के लिए दिन शुभ रहेगा। वहीं अन्य 5 राशि वालों पर सितारों का मिला-जुला असर रहेगा।

12 राशियों का फल

मेष – पॉजिटिव – मंगल गुप्त रूप से धन कमाने का कोई ना कोई साधन आपको देता रहेगा और आपकी आमदनी का कोई नया जरिया आपको मिल सकता है, जिससे आपकी आर्थिक चुनौतियाँ समाप्त हो सकती हैं। इस प्रकार देखें तो यह समय काफी बेहतर तरीके से परिणाम देने वाला साबित होगा।
नेगेटिव – आपकी कुछ लोगों से कंट्रोवर्सी हो सकती है। आपको इसमें पड़ने से बचना चाहिए, तभी स्थिति बेहतर रहेगी। व्यापार के सिलसिले में इस दौरान कुछ हानि उठानी पड़ सकती है। इसलिए कोई बड़ा निवेश करने से इस दौरान बचें और अपनी योजनाओं को दोबारा जांच लें कि कहीं कोई कमी तो नहीं रह गई है।
लव – अप्रत्याशित रोमांस आपको अचानक मिल सकता है, अगर आप दोस्तों के साथ शाम को बाहर घूमने जाते हैं तो। यह दिन आपके जीवनसाथी के रूमानी पहलू को भरपूर तरीक़े से दिखाएगा।
व्यवसाय – थोड़े बहुत खर्चे लगे रहेंगे, लेकिन वे व्यर्थ में नहीं होंगे, बल्कि किसी विशेष कारण से होंगे। इसलिए आपको इस महीने घबराने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आप एक अच्छी आर्थिक स्थिति का आनंद लेंगे।
स्वास्थ्य – अपने सेहत को सुगठित रखने की प्रक्रिया को और तेजी देने में व्यस्त रहेंगे।
भाग्यशाली रंग: केसरी, भाग्यशाली अंक: 4

वृषभ – पॉजिटिव – शुक्र की स्थिति आपके कुटुंब में अच्छा समय बनाए रखेगी और परिवार में शुभ कार्य होंगे, जिससे सबका मन खिला-खिला रहेगा। आपके खर्चे भी बढ़े चढ़े रहेंगे, लेकिन इसके बावजूद भी आपकी आमदनी काफी बेहतर रहेगी, जो आपकी आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाए रखेगी।
नेगेटिव – पारिवारिक जीवन काफी अच्छा व्यतीत हो सकता है। आपके दांपत्य जीवन में कुछ तनाव का सामना करना पड़ सकता है। मंगल, शनि, बृहस्पति की स्थिति आपको कुछ विरोधियों का सामना करवाएगी, लेकिन वे आपके सामने हार ही मानेंगे, जीत नहीं पाएंगे।
लव – अपने साथी को खुश करने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी। हालांकि कोई बड़ी परेशानी आप दोनों के जीवन में नहीं आएगी। विवाहित जातकों के लिए यह समय काफी अनुकूल रहेगा।
व्यवसाय – यह समय आपको पारिवारिक और पेशेवर जीवन में सामंजस्य बनाए रखने में सफल बनाएगा और आप अच्छे जीवन का मजा लेंगे। इसी वजह से यह समय आपके अच्छे दिनों को लेकर आएगा।
स्वास्थ्य – सामान्य तौर आपकी सेहत अच्छी रहेगी।
भाग्यशाली रंग: बादामी, भाग्यशाली अंक: 5

मिथुन -पॉजिटिव – कुछ लोगों का विदेश जाने का सपना इस समय पूरा हो सकता है। भाई बहनों के मामले में आप लकी साबित होंगे और उनसे अच्छे संबंध बनेंगे। इस समय किसी रसूख वाले व्यक्ति से संपर्क जुड़ सकता है, जो भविष्य में आपके काफी काम आएगा।
नेगेटिव – परिवार में उतार-चढ़ाव की स्थिति रहेगी और माता-पिता का स्वास्थ्य भी उतार-चढ़ाव से भरा रह सकता है। आपके कुटुंब में थोड़ी समस्याएं जन्म ले सकती हैं। लोगों के बीच आपसी गर्म मिज़ाज की वजह से समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।
लव – आपके साथी के मन में असुरक्षा की भावना पैदा हो सकती है। बाद में चीजों में सुधार होगा और वे आपकी भावनाओं को समझेंगे। विवाहित जातकों के लिए, यह समय शुभ रहेगा और अच्छे परिणाम लाएगा।
व्यवसाय – शुक्र आपके दूसरे भाव में स्थित रहेगा और सूर्य भी महीने के उत्तरार्ध में द्वितीय भाव में प्रवेश कर जाएगा, ये दोनों ही परिस्थितियां आपके आर्थिक जीवन को मजबूत बनाएंगी और आप धन संचित कर पाने में भी सफल होंगे।
स्वास्थ्य – सेहत पहले के मुकाबले अच्छी बनी हुई रहेगी।
भाग्यशाली रंग: आसमानी, भाग्यशाली अंक: 6

कर्क – पॉजिटिव – संतान की ओर से आपको अच्छे समाचार प्राप्त होंगे और वह हर काम में आपके साथ खड़ी नजर आएगी। इसके साथ ही साथ आपका मन थोड़ा खिला-खिला भी रहेगा, जिससे हर काम को बड़े ही खुले दिमाग से करेंगे और उसमें सफलता अर्जित करेंगे।
नेगेटिव – आमदनी में और कैरियर में उतार-चढ़ाव की स्थिति रह सकती है। यात्रा की संभावना बन सकती है, हालांकि यात्राएं थकान से भरी होंगी और कुछ परेशानीजनक रहेंगी, इसलिए संभव हो तो इस माह किसी भी यात्रा पर न जाएं। संतान पक्ष को लेकर कुछ चिंताएं आपको हो सकती हैं।
लव – आपको अपने जीवनसाथी के माध्यम से लाभ प्राप्त होने की संभावना हैं। आप दोनों जिस भी कार्य को साथ में करेंगे, उसमें सफलता मिलेगी और रिश्ता भी अधिक मजबूत बनेगा।
व्यवसाय – देव गुरू बृहस्पति की स्थिति के कारण आपको अपने कार्यों में कुछ इन्वेस्टमेंट करनी पड़ेगी, लेकिन उस इन्वेस्टमेंट से भी आपको अच्छा धन लाभ मिलेगा और आपकी आर्थिक स्थिति पहले के मुकाबले सुदृढ़ होगी।
स्वास्थ्य – पाप ग्रही संबंध एवं लग्नगत पाप ग्रहों के कारण आपके शरीर में विकार एवं पीड़ाओं की स्थिति हो सकती है। अर्थात! ऐसे में आपको जरूरी इलाज लेना चाहिये।
भाग्यशाली रंग: गुलाबी, भाग्यशाली अंक: 2

सिंह – पॉजिटिव – सूर्य देव अपनी उच्च राशि में स्थित रहेंगे और आपके मान सम्मान में वृद्धि करेंगे तथा समाज में आपकी ख्याति को बढ़ाने में अपनी अहम भूमिका निभाएंगे। इस दौरान पिता का सहयोग भी आपके काम में आपको मिलेगा और आपका सितारा चमकने लगेगा।
नेगेटिव – अपने आप को मजबूत समझें और इस परिवार की भलाई के बारे में विचार करें। यदि जीवन साथी और परिवार वालों के बीच कोई विवाद चल भी रहा है तो, इस समय उस विवाद में ना पड़ें, थोड़ा शांत रहकर उस मामले को दबाएं, ताकि घर की शांति ना बिगड़ने पाए।
लव – आप आज प्यार की मनोदशा में होंगे- और आपके लिए काफ़ी मौक़े भी होंगे। लेकिन आपको अपने विचारों और भावनाओं को साथी के सामने रखने में मुश्किल आ सकती है।
व्यवसाय – यदि आप व्यापार करते हैं तो, इस दौरान अच्छा मुनाफ़ा कमा पाएंगे और आपके बिज़नेस में प्रगति होगी। इन्वेस्टमेंट करने के मामले में थोड़ा सोच विचार करना बेहतर रहेगा, ताकि उसका विपरीत असर आपके बिज़नेस पर ना पड़े।
स्वास्थ्य – स्वास्थ्य की दृष्टि और पुष्ट एवं सुखद बने हुये रहेंगे। क्योंकि ऐसे संकेत आपके ग्रह दे रहे है।
भाग्यशाली रंग: सफेद, भाग्यशाली अंक: 8

कन्या – पॉजिटिव – सूर्य आपकी पद और प्रतिष्ठा दोनों में वृद्धि करेगा। केवल इतना ही नहीं आप के वरिष्ठ अधिकारी भी आपके पक्ष में रहेंगे और यदि आपकी बॉस कोई महिला है तो, आप उनके कृपा पात्र बने रहेंगे। यानि कि वरिष्ठ अधिकारियों के सानिध्य का लाभ आपको अवश्य मिलेगा।
नेगेटिव – परिवार में कुछ अशांति देखने को मिल सकती है और विशेष रूप से आपकी माता एवं पिताजी का स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है। कुटुंब का वातावरण भी मिश्रित परिणाम लेकर आएगा और आपसी खींचातानी बढ़ सकती है, जिसकी वजह से मानसिक तनाव में वृद्धि होगी और पारिवारिक लोग एक दूसरे के प्रति कुछ गर्म मिज़ाज रख सकते हैं।
लव – आपका प्रेमी या प्रेमिका आज बहुत गुस्से में नजर आ सकते हैं इसकी वजह उनके घर की स्थिति होगी। अगर वो गुस्से में हैं तो उन्हें शांत करने की कोशिश करें।
व्यवसाय – आपके सहकर्मियों का भी व्यवहार आपके प्रति अच्छा रहेगा और वे हर काम में आपकी सहायता करेंगे, जिससे आपको अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी।
स्वास्थ्य – गुरू के साथ शनि एवं मंगल का योग होने से आपको कुछ मामलों में परेशानी की स्थिति उत्पन्न हो सकती है।
भाग्यशाली रंग: काला, भाग्यशाली अंक: 3

तुला – पॉजिटिव – पारिवारिक जीवन में आपको अच्छे फलों की प्राप्ति होगी। माता के स्वास्थ्य में सकारात्मक बदलाव देखे जाएंगे। छोटे भाई-बहनों से आपको अच्छा खासा सहयोग और समर्थन मिलेगा और वे आपके आर्थिक स्तर को ऊंचा ले जाने में आपकी मदद करेंगे। सुख के साधनों की वृद्धि हो सकती है।
नेगेटिव – आप इस दौरान काम में अधिक व्यस्त रह सकते हैं, जिसकी वजह से परिवार को समय कम दे पाएंगे। इसलिए पारिवारिक सुख की थोड़ी कमी महसूस कर सकते हैं, लेकिन परिवार का वातावरण काफी अच्छा रहेगा और इस दौरान लोग एक दूसरे के प्रति सहृदयता का भाव रखेंगे।
लव – प्रेमी जातकों के लिए यह समय मिलाजुला रहने की संभावना है। आपके शब्दों में इस दौरान कठोरता भी देखी जा सकती है। शादीशुदा लोगों के जीवन में इस हफ्ते तनाव रहेगा।
व्यवसाय – कार्य क्षेत्र में और भी अच्छे समय की प्राप्ति होगी। आपके संबंध अपने वरिष्ठ अधिकारियों से बेहतर बनेंगे और इस दौरान आप अपने उच्चाधिकारियों से भी मिलने में सफल होंगे, जो भविष्य में आपके लिए फायदे का सौदा साबित होगा।
स्वास्थ्य – उत्तेजित होने से बचने की जरूरत रहेगी। क्योंकि प्रमाद, एवं आलस्य आपके सेहत के लिये विपरीत असर देने वाला रहेगा। जिससे आप परेशान हो सकते हैं।
भाग्यशाली रंग: लाल, भाग्यशाली अंक: 4

वृश्चिक – पॉजिटिव – विद्यार्थियों को मनचाहे फल प्राप्त होंगे, जो विद्यार्थी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में लगे थे उन्हें मनचाहे फलों की प्राप्ति इस दौरान हो सकती है। अपने बुद्धि कौशल से आप सहपाठियों और अपने गुरुजनों को प्रभावित कर सकते हैं। कारोबार में सफलता मिलने के योग हैं।
नेगेटिव – राहू व्यर्थ की यात्राओं से संबंधित या फिर बेवजह के खर्चे कराने के लिए मशहूर है। ऐसे में खर्चों पर नियंत्रण रखना आपके हाथ में है। थोड़ा ध्यान अवश्य दें, क्योंकि अगर आपको इन खर्चों की लत पड़ गई तो आने वाला समय चुनौतीपूर्ण हो सकता है। यात्रा पर जाना अनुकूल नहीं है।
लव – आप के दिल की धड़कनें आपके प्रिय के साथ कुछ ऐसे चलेंगी कि आज जीवन में प्यार का संगीत बज उठेगा। विवाहित जातकों के लिए यह सप्ताह थोड़ा कष्टदायक रहेगा।
व्यवसाय – आपको किसी अच्छे पद की प्राप्ति हो सकती है, लेकिन आप किसी कंट्रोवर्सी में भी फँस सकते हैं। इसके प्रति आपको सावधान रहना होगा।
स्वास्थ्य – स्वास्थ्य को और अच्छा बनाने के लिये दैनिक कसरत तथा पौष्टिक आहारों की तरफ ध्यान देते हुये रहेंगे।
भाग्यशाली रंग: कथ्थई, भाग्यशाली अंक: 2

धनु – पॉजिटिव – बृहस्पति का प्रभाव जहां एक ओर आपको परिवार के लोगों से जोड़े रखेगा, वहीं आपके बीच कुछ समस्याएं भी पैदा करेगा, लेकिन इस सबके बावजूद भी आप अपने पारिवारिक जीवन में अपनी ओर से पूरा योगदान करेंगे और घरेलू आवश्यकताओं के प्रति गंभीर रहेंगे।
नेगेटिव – आपको अपने ससुराल पक्ष के लोगों से विवाद में पड़ने से बचना होगा। आप को इस बात का ध्यान अवश्य रखना है कि जो भी अपॉर्चुनिटी आपके सामने आ रही है, आप उसका दिल खोलकर स्वागत करें और उसे हाथ से निकलने ना दें।
लव – अपने जीवन-साथी के साथ बेहतर समझ ज़िन्दगी में ख़ुशी, सुकून और समृद्धि लाएगी। शादी के बाद वैवाहिक जीवन में प्यार सुनने में मुश्किल ज़रूर लगता है, लेकिन आप आज महसूस करेंगे कि यह मुमकिन है।
व्यवसाय – देव गुरु बृहस्पति आपको अच्छे निर्णय लेने में सफल बनाएँगे और उन निर्णयों की बदौलत आप अपने कार्य क्षेत्र में एक अच्छा मुकाम प्राप्त कर पाएंगे।
स्वास्थ्य – सेहत की पीड़ाओं का बढ़ जाना या फिर गुप्तांगों एवं जोड़ो के दर्द की स्थिति होने से आप परेशान हो सकते है। अतः अपने सेहत का पूरा ध्यान रखें।
भाग्यशाली रंग: पीला, भाग्यशाली अंक: 7

मकर – पॉजिटिव – शुक्र की उपस्थिति आपके कुटुंब में अच्छा समय बनाए रखेगी और परिवार में शुभ कार्य होंगे, जिससे सबका मन खिला-खिला रहेगा। बड़े भाई बहनों का सपोर्ट आपको आपके काम में मिलेगा और छोटे भाई बहनों की समस्याओं पर ध्यान देने की आवश्यकता रहेगी।
नेगेटिव – इस दौरान आपको अपने वरिष्ठ अधिकारियों से अच्छा व्यवहार बनाए रखना होगा, नहीं तो आप मुसीबत खुद मोल ले लेंगे। शनि, मंगल और बृहस्पति मानसिक तनाव को अवश्य ही बढ़ाएंगे और आपके व्यवहार में थोड़े बदलाव ज़रुर आएँगे, लेकिन धीरे-धीरे आप इसके अभ्यस्त हो जाएंगे।
लव – ग्रहों की स्थिति आपके रिश्ते को नया आयाम देगी। यदि आप पहले से ही किसी के साथ प्रेम में हैं, तो यह समय अपने रिश्ते को अगले स्तर पर ले जाने के लिए बेहतर है।
व्यवसाय – थोड़े बहुत खर्चे लगे रहेंगे, लेकिन वे व्यर्थ में नहीं होंगे, बल्कि किसी विशेष कारण से होंगे। इसलिए आपको इस समय घबराने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आप एक अच्छी आर्थिक स्थिति का आनंद लेंगे।
स्वास्थ्य – सेहत को सुधारने एवं लंबी उम्र के लिये आपको और अपने प्रयासों को तेज करने की जरूरत होगी।
भाग्यशाली रंग: पीला, भाग्यशाली अंक: 6

कुंभ – पॉजिटिव – खर्चों में कटौती होगी, जिससे आप काफी हद तक अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाने में सफल होंगे। इस प्रकार यह समय आपको कई चुनौतियों के बावजूद अच्छी आर्थिक आमदनी देकर जाएगा। शनि से भी लाभ मिलेगा।
नेगेटिव – परिवार में उतार-चढ़ाव की स्थिति रहेगी और माता-पिता का स्वास्थ्य भी उतार-चढ़ाव से भरा रह सकता है। आपके कुटुंब में थोड़ी समस्याएं जन्म ले सकती हैं। लोगों के बीच आपसी गर्म मिज़ाज की वजह से समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।
लव – कुंभ राशि वालों का प्रेम जीवन इस समय काफी बेहतरीन रहेगा। आपके पंचम भाव का स्वामी “शुक्र” बहुत मजबूत स्थिति में है, जिसके चलते आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे।
व्यवसाय – बृहस्पति की स्थिति के कारण आपको अपने कार्यों में कुछ इन्वेस्टमेंट करनी पड़ेगी, लेकिन उस इन्वेस्टमेंट से भी आपको अच्छा धन लाभ मिलेगा और आपकी आर्थिक स्थिति पहले के मुकाबले सुदृढ़ होगी।
स्वास्थ्य – पाप ग्रही गोचर पत्नी एवं बच्चों या फिर आपकी सेहत में रोग एवं पीड़ाओं को देने वाला बना हुआ रहेगा।
भाग्यशाली रंग: नीला, भाग्यशाली अंक: 7

मीन – पॉजिटिव – सहकर्मी भी आपके पक्ष में रहेंगे और विरोधियों के ऊपर आप हावी रहेंगे। इसलिए वे चाह कर भी आप कर कुछ बुरा नहीं कर पाएंगे। सूर्य आपको मजबूती देगा और हर क्षेत्र में आपकी तारीफ होगी, चाहे वह आपका परिवार हो या आपका पेशेवर जीवन।
नेगेटिव – यदि आप एक व्यवसायी हैं तो, यह मानकर चलें कि लाभ आपको अवश्य मिलेगा और आपका व्यापार बेहतर तरीके से आगे चलेगा, लेकिन उसके लिए सुनियोजित ढंग से एक स्ट्रेटेजी बनाकर आपको चलना होगा और अपने बिज़नेस पार्टनर से अच्छे संबंध रखने होंगे, अन्यथा आप दोनों के बीच का तनाव बिज़नेस पर भी हावी पड़ सकता है।
लव – आपके प्रेम जीवन में अहंकार की भावना देखी जा सकती है। इसलिए, अपने साथी के साथ इंटरनेट के माध्यम से अच्छा संवाद कायम करें और अहंकार को अपने ऊपर हावी न होने दें।
व्यवसाय – आपकी आर्थिक स्थिति पर नजर डाली जाए तो ऐसा प्रतीत होता है कि इस समय के दौरान शुक्र आपके आर्थिक जीवन को मजबूत बनाएंगा और आप धन संचित कर पाने में भी सफल होंगे।
स्वास्थ्य – उचित खान-पान के क्रम को बनाकर चलने में आपको फायदा रहेगा। अन्यथा नाहक आपको परेशान होना पड़ सकता है।
भाग्यशाली रंग: हरा, भाग्यशाली अंक: 1