• सितारों की शुभ स्थिति के प्रभाव से कुछ लोगों को मिल सकती अच्छी खबर.

रविवार, 14 अप्रैल को सूर्योदय के समय आयुष्मान, स्थिर और सर्वार्थसिद्धि योग बन रहे हैं। इन 3 शुभ योगों के प्रभाव से कई लोगों के लिए छुट्‌टी का दिन अच्छा रहेगा। सितारों की शुभ स्थिति के प्रभाव से नए कामकाज की योजनाएं बनेंगी। बड़े लोगों से महत्वपूर्ण और फायदेमंद मुद्दों पर बातचीत होने के योग बन रहे हैं। कुछ लोगों को आज अच्छी खबर भी मिल सकती है। 12 में से 7 राशियों के लिए दिन अच्छा रहेगा। इनके अलावा अन्य 5 राशि वाले लोगों को संभलकर रहना होगा।

12 राशियों का फल

मेष – पॉजिटिव – आज आराम छोड़कर घर से बाहर निकलें। कुछ नये सम्पर्क आपके लिए फायदेमंद साबित होंगे।  उन पर सोच विचार करके कार्य करने पर परिस्थितियां बेहतर होना शुरू होंगी। किसी नजदीकी मित्र की सलाह लेना भी श्रेयस्कर रहेगा।
नेगेटिव – हम जिन नयें संपर्क की बात कर रहे हैं उन पर बहुत दिमागी काम करने ककी जरूरत पड़ेगी। क्योंकि कुछ समय से जीवन में उतार-चढ़ाव ज्यादा महसूस हो रहे हैं। प्रोपर्टी संबंधी कोई भी कार्य आज टाल दें।

लव – संतान के किसी सराहनीय सहयोग की वजह से परिवार में खुशनुमा माहौल रहेगा। परिवार के सदस्यों का आपस में मिल-जुल कर रहने से भावनात्मक संबंध मजबूत होंगे।
व्यवसाय – नौकरी पेशा व्यक्ति अपना स्वयं का कोई कार्य करने की योजना बना रहे हैं तो उस पर आज कुछ सोच विचार कर सकते हैं। परन्तु धैर्य बनाकर रखना है। काम निकट भविष्य में शुरू होगा।
स्वास्थ्य – स्वास्थ्य ठीक रहेगा घर के बाहर ज्यादा समय व्यतीत करने से और मार्किटिंग संबंधी कार्य करने से थकान जैसी स्थिति रहेगी।
भाग्यशाली रंग: गुलाबी, भाग्यशाली अंक: 5

वृष – पॉजिटिव – आजकल आप पर्सनेलिटी निखारने में बहुत मेहनत कर रहे हैं। आपका बातचीत करने का मोहक अंदाज और अपनी कार्यक्षमता पर विश्वास आपको नई उपलब्धि देने में मदद करेंगे। विरोधी भी आपको परास्त करने की कोशिश करेंगे लेकिन कामयाब नहीं हो पायेंगे।
नेगेटिव – कभी-कभी अति आत्म विश्वास की वजह से कोई चूक हो सकती है। मार्किट का लेनदेन सावधानी से करें। कोई नजदीकी व्यक्ति द्वारा ही किसी प्रकार की कठिन परिस्थिति पैदा हो सकती है।

लव – आपका आत्म केन्द्रित होना और अहम भरा स्वभाव जीवनसाथी को विचलित कर सकता है। उन्हें विश्वास दिलायें कि आप उनका पूरा ध्यान रखते हैं और आपको उनके सहयोग की भी जरूरत है तो आपसी संबंध मधुर होंगे।
व्यवसाय –  आज सहयोगियों पर अधिक भरोसा न करें। उनके द्वारा किये गये किसी भी काम को पुनः चेक जरूर करें। ध्यान रहे कि व्यवसायिक स्थल पर किसी बुजुर्ग की मान सम्मान संबंध अवहेलना ना हो।
स्वास्थ्य – स्वास्थ्य ठीक रहेगा। माइग्रेन सिरदर्द जैसी कोई परेशानी हो सकती है। बीच-बीच में कुछ आराम लेते रहें।
भाग्यशाली रंग: क्रीम
भाग्यशाली अंक: 7

मिथुन – पॉजिटिव – आपका आत्म विश्वास आपके अंदर छिपी हुई प्रतिभाओं को पहचानने में मदद कर रहा है। भरपूर योजनाएं बनाये और उन्हें क्रियान्वित करें। अभी तक जिस कार्य के लिए प्रयासरत थे। वह कार्य आज पूरा होने वाला है।
नेगेटिव – अपने बारे में अधिक सोचने की वजह से आज कोई मित्र वगैराह अपने आप को उपेक्षित महसूस कर सकता है। जिससे आपसी संबंधों में दरार भी आ सकती है। काफी समय से कोई चीज रखकर भूल रहे थे आज मिलने की संभावना है।

लव – जीवन साथी की किसी जिद की वजह से आप व्यथित होंगे और अकारण ही संबंधों में तनाव उत्पन्न हो सकता है। परन्तु आपको ही अपनी सूझबूझ से कोई हल निकालना पड़ेगा।
व्यवसाय – व्यवसाय संबंधी जिन योजनाओं पर विचार चल रहा था आज उस पर कुछ पैसा लगाना पड़ सकता है जिसकी वजह से कुछ टेंशन रहेगी परन्तु अभी फायदा देर से होगा। इसलिए धैर्य बनाये रखना जरूरी है।
स्वास्थ्य – सिर  में भारीपन और मांसपेशियों में तनाव जैसी परेशानी महसूस हो सकती है। बेहतर होगा कि नकारात्म विचार हावी न होने दें।
भाग्यशाली रंग: पीच
भाग्यशाली अंक: 3

कर्क – पॉजिटिव – अपने भाग्य पर पूर्ण विश्वास रखकर आगे बढ़ें क्योंकि आज भाग्य आपके लिए कुछ नये आयाम प्रस्तुत कर रहा है। आपके वित्तीय मामलों में कुछ दिन से सुधार हो रहा है। आज भी सारा दिन वर्तमान कार्यों पर ही ध्यान लगायें।
नेगेटिव – आप अपनी क्षमताओं का भरपूर उपयोग कर रहे हैं परन्तु कभी-कभी आपके स्वभाव में दूसरों पर अपनी मन मर्जी थोपने जैसी जिद आ सकती है। जिसका नुकसान स्वयं आपको ही भुगतना पड़ेगा। थोड़ा सा आत्म अवलोकन करने की जरूरत है।

लव – जीवन साथी की सलाह और सूझबूझ आपके लिए फायदेमंद साबित होगी और वह अपने संपर्कों द्वारा आपकी कुछ समस्याएं हल करने में मदद कर सकते हैं।
व्यवसाय – व्यवसायिक स्थल पर किसी पर विश्वास न करके सारे काम अपनी देखरेख में करें क्योंकि किसी प्रकार की चोरी की संभावना है। आज पार्टनरशिप संबंधी कार्य भी स्थगित ही रखें।
स्वास्थ्य – कभी-कभी अपनी नकारात्मक सोच से हारमोन्स में बदलाव संबंधी कुछ परेशानी महसूस करेंगे। योग और मैडिटेशन जरूर करें।
भाग्यशाली रंग: हल्का पीला
भाग्यशाली अंक: 1

सिंह – पॉजिटिव – बहुत दिनों से आप अथक मेहनत कर रहे थे जिसका फल अब मिलने ही वाला है। विदेशी मामलों से संबंधित प्लान अभी दूसरों के आगे ज्यादा जाहिर न करें। सीक्रेट ही रखें। जल्दी ही किसी नये काम की शुरूआत होने वाली है।
नेगेटिव – आज विद्यार्थी अपनी पढ़ाई में मन न लगने की वजह से कुछ उदास रहेंगे। नकारात्मक विचारों को हावी न होने दें और पुनः अपनी ऊर्जा एकत्रित करके पढ़ाई प्रारम्भ कर दें। अपने आक्रामक स्वभाव और गुस्से पर भी नियंत्रण रखना जरूरी है।

लव – जीवनसाथी को धन संबंधी किसी प्रकार का नुकसान होने से मानसिक कष्ट रहेगा। इस परेशान से उबरने के लिए उनका सहयोग करें। आपकी संवेदनशीलता उनके लिए मरहम का कार्य करेगी।
व्यवसाय – आपको जिस नये काम की शुरूआत करने में दिक्कत आ रही है उसका मुख्य कारण लेबर का उचित सहयोग न मिलना है। लेबर को भावनात्मक सुरक्षा में लेकर कार्य को पुनः शुरू करें। आपका कूटनीति से काम लेना आपके लिए और दूसरों के लिए फायदेमंद रहेगा।
स्वास्थ्य – कुछ दिनों से आप लिवर संबंधी कुछ दिक्कत महसूस कर रहे हैं।  बेहतर होगा कि किसी डाक्टर से सलाह ले ली जाये।
भाग्यशाली रंग: गुलाबी
भाग्यशाली अंक: 9

कन्या – पॉजिटिव – कन्या राशि में पृथ्वी तत्व की प्रधानता होने से ऐसे लोग पर्याप्त वास्तविकता से जुडे रहते हैं सिर्फ ख्याली पुलाब नहीं बनाते। आजकल आपका ये भौतिक गुण आपको कर्म से जोड़कर रख रहा है। आप अपने कार्यों को गुप्त रखकर आगे बढ़ते चलें। सफलता मिलेगी।
नेगेटिव – कभी-कभी आपके शंकालु स्वभाव की वजह से कुछ तनावजनिक स्थिति पैदा हो सकती है। विद्यार्थियों को अपने विषयों पर घर पर दोबारा ध्यान देने की जरूरत है और वे अपनी शिक्षा के प्रति लापरवाही बरत रहे हैं।

लव – जीवनसाथी कोई महत्वपूर्ण निर्णय न ले पाने के कारण तनाव महसूस करेंगे। परन्तु आप भी अपनी व्यस्तता के कारण उन्हें उचित समय नहीं दे पायेंगे जिससे आपसी संबंधों में कुछ दूरी आ सकती है।
व्यवसाय – मीडिया संबंधी अफवाहों से दूर रहकर अपने कार्यस्थल पर अपना पूरा ध्यान केन्द्रित रखना ठीक रहेगा। सरकारी कर्मचारियों को जल्दी ही कोई पदोन्नति का अवसर प्रदान होगा। अतः अपने कार्य के प्रति निष्ठावान बने रहें।
स्वास्थ्य – बाहरी नकारात्मक परिस्थितियों की वजह से कुछ क्रोध और चिड़चिड़ाहट जैसी फीलिंग महसूस होगी। परन्तु अभी जिन समस्याओं से निजात नहीं मिल सकती उनके लिए परेशान होना बेकार है सिर्फ नियमों का पालन करते चलें।
भाग्यशाली रंग: गहरा हरा
भाग्यशाली अंक: 4

तुला – पॉजिटिव – आप अपने अंदर फिर से ऊर्जा एकत्रित करके आत्म विश्वास बढ़ा रहे हैं। कुछ लाभदायक हालात अच्छे होने के लिए वक्त का इंतजार कर रहे थे अब इंतजार खत्म होने का समय आ रहा है। अतः अपने विचारों को क्रियान्वित प्रारूप दें। समय उत्तम है।
नेगेटिव – बीती कुछ पुरानी नकारात्मक बातें उठने से पब्लिक प्लेस पर कुछ मानहानि हो सकती है और मित्रों से संबंध भी खराब हो सकते हैं। बेहतर होगा कि अपने आक्रामक स्वभाव से बचें और दिमाग को शांत रखें।

लव – काम का तनाव होने पर जीवनसाथी की सलाह लेना उत्तम रहेगा। परन्तु यह भी ध्यान रखें कि किसी बाहरी व्यक्ति का हस्तक्षेप होने के कारण आपसी मतभेद भह हो सकते हैं।
व्यवसाय – नौकरी पेशा व्यक्ति अपना काम ध्यान से करें कहीं कोई निलम्बन जैसी स्थिति न बन जाये। हालांकि आसार तो कम ही हैं परन्तु मानहानि जैसी स्थिति तो बन ही रही है। व्यापारिक गतिविधियों में किसी नये काम को स्थगित ही कर दें।
स्वास्थ्य – स्वास्थ्य ठीक रहेगा देशी चीजों का सेवन करें। ऐलोपैथी दवा लेने से परहेज करें।
भाग्यशाली रंग: लाल
भाग्यशाली अंक: 8

वृश्चिक – पॉजिटिव – साहित्य आदि से जुड़े लोगों को अपने किसी लेख के पूरा होने या किसी मैग्जीन आदि में छपने से मान-सम्मान मिलेगा। विद्यार्थियों को भी किसी प्रोजेक्ट के पूरा होन से कोई उपलब्धि मिल सकती है। अतः अपनी योजनाओं पर भरोसा रखें।
नेगेटिव – नकारात्मक विचारों को अपने ऊपर हावी न होने दें क्योंकि समय अपनी ऊर्जा और कर्म का भरपूर उपयोग करने का है। विद्यार्थी भी अपनी एकाग्रता बनाये रखें।

लव – काफी समय से जीवनसाथी के साथ कुछ अहम का टकराव चल रहा है। अब इस बात पर मनन करके परिस्थितियों को मधुर बनाने का प्रयास सुखद वातावरण बनायेगा और पे्रम संबंधों में भी इजाफा होगा।
व्यवसाय – व्यापारिक स्थल पर पार्टनर और सहयोगियों की सलाह पर ध्यान दें। सबको साथ लेकर किसी काम के करने से कई गुणा बेहतर परिणाम सामने आयेंगे। किसी डील को फाइनल करने के लिए किसी सहयोगी को भेजें।
स्वास्थ्य – नकारात्मक विचारों को अपनं ऊपर हावी न होने दें। कमजोरी की वजह से टांगों में दर्द जैसी शिकायत महसूस हो सकती है।
भाग्यशाली रंग: हल्का गुलाबी
भाग्यशाली अंक: 6

धनु – पॉजिटिव – आपका सारा ध्यान घर परिवार की व्यवस्था में लगा रहेगा। अपने काम आदि से कुछ समय का ब्रेक लेकर परिवार के साथ समय व्यतीत करने के मूड़ में रहेंगे। ऐसा नहीं है कि आप अपने में ऊर्जा की कमीं महसूस कर रहे हैं बस आज रिलेक्स होने का मन है आपका।
नेगेटिव – परन्तु यह भी ध्यान रखने की जरूरत है कि अपनी पसन्द और नापसन्द को परिजनों पर ना थोपें। सबको अपने मन के अनुसार काम करने दें। और आज सुनना सबकी और करना अपने मन की जैसी कहावत को लागू न होने दें।

लव – यदि आप कोई निर्णय लेने में दिक्कत महसूस कर रहे हैं तो जीवनसाथी की मदद लें और अगर कोई मतभेद है तो सुधारने की पहल आपको ही करनी होगी।
व्यवसाय – व्यवसासिक स्थल पर महत्वपूर्ण निर्णय पार्टनर या सहयोगियो ंको लेन दें। आप पब्ल्कि संबंधी रिश्तों को मजबूत करने मेें समय लगायें क्योंकि कुछ क्लाइंटस से संबंध सुधारने में कुछ मेहनत की जरूरत है।
स्वास्थ्य – स्वास्थ्य ठीक रहेगा। रक्तचाप चेक करा लें और अपने विचारों में लचीलापन लायें।
भाग्यशाली रंग: केसरिया
भाग्यशाली अंक: 2

मकर – पॉजिटिव – मकर राशि स्वामी शनि का अपनी ही राशि में निवास किसी भी काम को करने से पहले उसके हर पहलू पर सोच विचार करने की सलाह देता है। साथ ही कोई भी काम दूसरों की मदद लेने की अपेक्षा स्वयं द्वारा ही पूरे करने की प्रेरणा देता है।
नेगेटिव – परन्तु समाज में अपना मान सम्मान करने के लिए कुछ अपनाा नुकसान भी कर सकते हैं। इसलिए बेहतर है कि जितना हो सके उतनी ही मेहनत करें। हर काम को कुछ ज्यादा ही अनुशासन से कर रहे हैं। ये रवैया औरों के लिए परेशानी का कारण बन सकता है।

लव – प्रेम संबंधों में आयी कटुता दूर होगी। आपसी संबंध मधुर बनेंगे। कहीं आसपास घूमने जाने का भी प्रोग्राम बन सकता है।
व्यवसाय – व्यवसायिक स्थल पर आपको जो कार्य भार सौंपा गया था उसे निपटाने में कुछ समय से परेशानियां महसूस कर रहे हैं। आज से उसमें सफलता मिलनी शुरू हो जायेगी। मार्किटिंग संबंधी कार्यों में भी सफलता मिलेगी।
स्वास्थ्य – आपको बार-बार आगाह किया जा रहा है कि गले में इंफेक्शन होने से बचें। गर्म खाद्य पदार्थों का सेवन करें। जरा सी सावधानी आपका स्वास्थ्य ठीक रखेगी।
भाग्यशाली रंग: भूरा
भाग्यशाली अंक: 1

कुम्भ – पॉजिटिव – कुम्भ राशि में मंगल की स्थिति आपको उग्रता प्रदान कर रही है। इस उग्रता रूपी ऊर्जा का भरपूर उपयोग करें। कोई नजदीकी यात्रा भी करनी पड़ सकती है। पैसे का भी कहीं इंवेस्ट करने की प्लानिंग बना रहे हैं।
नेगेटिव – परन्तु कहीं पैसा लगाने से पहले उसके अच्छे बुरे पहलुओं पर विचार अवश्य कर लें। दूसरों की सलाह पर अधिक विश्वास न करें। क्योंकि किसी की बात में आकर कुछ निर्णय गलत हो सकते हैं। विद्यार्थी अपनी एकाग्रता बनाये रखने में कुछ परेशानी महसूस करेंगे।

लव – जीवनसाथी के उत्तेजनापूर्ण व्यवहार से आज आपका मन कुछ विचलित रहेगा। परन्तु उनकी भावनाओं को समझकर उनके साथ मित्रतापूर्ण व्यवहार करें। परिवार में मधुरता लाने में आपका सहयोग जरूरी है।
व्यवसाय – व्यवसायिक कार्य में अपनी क्षमताओं को ही सर्वोपरि रखें। घर और व्यवसाय में आज आप बाखूबी बेलेन्स बनाकर रखेंगे। पैसे संबंधी लेनदेन को स्थगित ही रखें।
स्वास्थ्य – स्वास्थ्य ठीक रहेगा बस मौसम के बदलाव की वजह से थकान व टांगों में दर्द जैसा अनुभव हो सकता है।
भाग्यशाली रंग: ब्राउन
भाग्यशाली अंक: 4

मीन – पॉजिटिव – मीन राशि पर चंद्रमा का संचरण मन का संवेदनशीलता प्रदान करेगा। रचनात्मक और लेखन संबंधी कार्यों में मन लगेगा। घर में बच्चों के साथ समय व्यतीत करने से मन प्रसन्न रहेगा। और नेचर की सुन्दरता भी महसूस करें, आत्मबल बढ़ेगा।
नेगेटिव – कहीं अनचाहा खर्च आने से मन थोड़ा विचलित हो सकता है। इसलिए आप से कहा जा रहा है कि बच्चों और प्रकृति के साथ समय व्यतीत करें इससे नकारात्मक विचारों से मुक्ति मिलेगी और हालात भी संभलेंगे।

लव – जीवनसाथी का घर परिवार संभालने में भरपूर योगदान रहेगा। परन्तु आपके संवेदनशील स्वभाव की वजह से कोई तकरार होने की संभावना लग रही है। अतः थोड़ा शांतचित्त रहें और परिस्थितियों को बिगड़ने न दें।
व्यवसाय – व्यवसायिक कार्यों में आज मन नहीं लगेगा। क्योंकि कोई भी निर्णय लेने में असहजता महसूस होगी। इसलिए बेहतर यही है कि कुछ समय के लिए महत्वपूर्ण योजनाएं स्थगित ही रखें और मनोबल को एकाग्रचित करने में ध्यान लगायें।
स्वास्थ्य – स्वास्थ्य ठीक है बस मन को ठीक रखें। योग और मैडिटेशन का सहारा लें।
भाग्यशाली रंग: गहरा पीला
भाग्यशाली अंक: 6