Nirjala Ekadashi Vrat 2020: निर्जला एकादशी के दिन व्रत के साथ साथ दान का भी विशेष महत्व है. इस दिन किन चीजों का दान करना चाहिए, आइए जानते हैं.

 

 

Nirjala Ekadashi Ka Daan: 2 जून को निर्जला एकादशी है. निर्जला एकादशी व्रत एक श्रेष्ठ व्रत है. इस दिन पूजा के साथ साथ दान का भी विशेष महत्च बताया गया है. इस दिन का पूर्ण लाभ लेने के लिए दान करना बहुत ही जरुरी है. लेकिन दान किन चीजों का करना चाहिए इसकी जानकारी होना बहुत ही जरुरी है. क्योंकि निर्जला एकादशी का दान भी विशेष प्रकार की चीजों से ही पूर्ण होता है.

निर्जला एकादशी के दिन कुछ खास चीजों का दान करना चाहिए. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार निर्जला एकादशी के दिन किया जाने वाला दान भी श्रेष्ठ दान माना गया है. इसकी महिमा भी मकर संक्रांति की तरह ही बताई गई है.

गर्मी से राहत दिलाने वाली चीजों का दान करें

निर्जला एकादशी का व्रत जल के महत्व को बताने वाला एक पर्व है. यह व्रत ज्येष्ठ माह में आता है. ज्येष्ठ मास को गर्मी का महीना कहा जाता है. इस महीने तेज गर्मी पड़ती है. सूरज अपने पूरे प्रभाव में होता है. इसलिए पशु पक्षी और इंसान भी झुलसने लगता है. इसलिए इस निर्जला एकादशी के दिन गर्मी से राहत दिलाने वाली वस्तुओं का दान श्रेष्ठ माना गया है.

इन चीजों का करें दान

निर्जला एकादशी के दिन लोगों को जल का दान करना चाहिए. इस दिन गर्मी में प्यास से परेशान लोगों की प्यास को शांत कराना चाहिए. इसके लिए जल से भरे कलश, पानी की बोतलों का दान करना चाहिए. इसके अतिरिक्त जरुरतमंदों को भूने चने और गुड़ का दान भी कर सकते हैं. इस दिन जूते, छाता, पंखा आदि का दान भी बहुत ही शुभ माना गया है.

इन फलों का दान करें

इस दिन खीरा, ककड़ी, तरबूज, खरबूजा और आम का भी दान कर सकते हैं.

इस मंत्र का जाप करें

ॐ नमो भगवते वासुदेवाय हरे