Summer: पुदीना है बड़े काम का, रखेगा आपको कूल कूल

औषधीय गुणों से भरपूर पुदीना सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. गर्मी में राहत पहुंचाता है.

पुदीना (Mint) पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह पेट से जुड़ी अन्य समस्याओं से भी राहत दिलाता है. इसका कोई साइड इफेक्ट (Side Effect) भी नहीं है. गर्मियों में पुदीने को अपनी डाइट (Diet) में शामिल करें, इससे लू लगने का खतरा कम होता है.

पुदीना (Mint) एक इसके फायदे अनेक हैं. यह औषधीय गुणों से भरपूर है. यह गर्मियों में ठंडक तो देता ही है, सेहत (Health) के लिए भी बहुत फायदेमंद है. फिर चाहे सीने में जलन, मितली आदि की समस्‍या हो या पेट से जुड़ी कोई अन्‍य दिक्‍कत इसका इस्‍तेमाल काफी राहत देता है. इसके अलावा जायके के लिए इसकी चटनी आहार में शामिल की जाती है और यह स्किन से जुड़ी कई दिक्‍कतों के लिए भी फायदेमंद है.

गर्मी में मिलेगा ठंडक का एहसास
गर्मियों में अक्‍सर पैरों में जलन की समस्‍या हो जाती है. अगर पुदीने के पत्तों को पीस कर इसका लेप कुछ देर के लिए तलवों पर लगाया जाए तो न सिर्फ पैरों को ठंडक मिलती है, बल्कि दिन भर की थकान दूर होती है और तलवों की जलन में आराम मिलता है.

स्किन के लिए फायदेमंदयह एंटिसेप्टिक होता है. ऐसे में यह स्किन के लिए भी कारगर साबित होता है. जहां इसका इस्‍तेमाल बॉडी

क्लींजर के तौर पर होने लगा है, वहीं ऑयली स्किन के लिए भी पुदीने से बना फेशियल फायदेमंद होता है.
खाली पुदीने का भी पेस्‍ट बनाकर चेहरे पर लगाने से आराम मिलता है या फिर इसमें बराबर मात्रा में दही और ओटमील मिला कर इसका लेप चेहरे पर लगाएं तो ठंडक के साथ ही चेहरे पर निखार आता है.

पेट की दिक्‍कतों में मिलता है आराम
पुदीना पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह पेट से जुड़ी अन्य समस्याओं से भी राहत दिलाता है. इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है. गर्मियों में पुदीने को अपनी डाइट में शामिल करें, इससे लू लगने का खतरा कम होता है. पेट में गैस की समस्‍या हो तो गरम पानी में पुदीने का रस डालकर पीने से आराम मिलता है. इसके अलावा गले में खराश हो या नाक बंद हो पुदीना इसका इस्‍तेमाल किया जाए तो यह फायदा पहुंचाता है.